share--v1

Valentine: 9 वर्षों के प्रेम के अंत की क्या है वजह? क्यों टूटी थी मधुबाला-दिलीप की सगाई

Madhubala Love Story: हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की खूबसूरत एक्ट्रेस मधुबाला की प्रेम कहानी अजर-अमर है. महज 36 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कहने वाली मधुबाला को तीन बार मोहब्बत लेकिन हर बार उनकी प्रेम कहानी अधूरी रह गई. मशहूर एक्टर दिलीप कुमार के साथ उनका प्यार खूब परवान चढ़ा लेकिन वो एक दूजे के नहीं हो सके.

auth-image
India Daily Live

Madhubala Love Story: फिल्म इंडस्ट्री की ऐसी अदाकारा जिसकी खूबसूरती की आज भी मिसाल दी जाती है. वो कोई और नहीं दर्शकों के दिलों पर राज करने वाली मधुबाला है. मधुबाला का जन्म 14 फरवरी 1933 को दिल्ली में एक पश्‍तून मुस्लिम परिवार में हुआ था. मधुबाला का बचपन का नाम मुमताज बेगम जहां देहलवी था. उन्होंने छोटी सी उम्र में ही फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था जिसके चलते वो स्कूल नहीं जा सकीं. कहा जाता है कि मधुबाला ताउम्र सच्चे प्यार के लिए तरसती रही. 

1942 में आई फिल्म बसंत में सिर्फ 9 साल की उम्र में मधुबाला ने एंट्री की थी. बतौर अभिनेत्री उन्होंने 1947 में 'नीलकमल' में काम किया. जिसे फिल्ममेकर केदार शर्मा ने बनाई थी. इसके बाद उन्होंने 1947 में 'दिल की रानी' और 1948 में 'अमर प्रेम' में काम किया. ये सभी फिल्में उन्होंने राज कपूर के साथ की. मधुबाला की लव लाइफ में यूं तो पहला नाम एक्‍टर प्रेमनाथ का था. जिसके साथ उनका यह रिश्‍ता महज 6 महीने ही चला. प्रेमनाथ झा चाहते थे कि मधुबाला धर्म बदल कर हिंदू बन जाए लेकिन उन्होंने ऐसा करने से साफ इंकार कर दिया.

दिलीप कुमार और मधुबाला का हुआ ब्रेकअप

उसके बाद मधुबाला जिंदगी में मशहूर एक्टर दिलीप कुमार की एंट्री हुई. कहा जाता है कि फिल्म तराना के सेट पर दिलीप कुमार और मधुबाला को एहसास हो गया था कि दोनों का एक दूसरे के लिए दिल धड़क रहा है. दोनों के बीच प्यार परवान चढ़ने लगा और 9 साल तक दोनों का अफेयर चला. दोनों ने सगाई के बाद निकाह करने का फैसला किया लेकिन मधुबाला के पिता की वजह से उन दोनों के रिशतों में ब्रेकअप हो गया. 

दिलीप कुमार और मधुबाला प्रेम कहानी में ऐसे लगा ग्रहण 

दरअसल मधुबाला और दिलीप कुमार उस दौरान 'नया दौर' फिल्म की शूटिंग कर रहे थे. मधुबाला को इसके लिए उन्हें ग्वालियर जाना था. मधुबाला के पिता ने उन्हें ग्वालियर भेजने से मना कर दिया. वह चाहते थे कि इस फिल्म की शूटिंग मुंबई में ही हो. इस पर बी आर चोपड़ा ने मधुबाला को फिल्म से हटा दिया और उनकी जगह वैजयंती माला को ले लिया. इससे मधुबाला के पिता नाराज हो गए और उन्होंने बी आर चोपड़ा के खिलाफ केस दर्ज कर दिया. बी आर चोपड़ा ने भी जवाब में मधुबाला रे पिता के खिलाफ मुकदमा दायर कर दिया. कहा जाता है कि दिलीप कुमार ने शर्त रखी थी कि शादी के लिए मधुबाला को एक्ट्रेस को अपने पिता से सारे संबंध तोड़ने पड़ेंगे. मधुबाला चाहती थीं कि दिलीप कुमार उनके पिता से माफी मांगें लेकिन दोनों ही अपनी बात पर अड़े रहे और यह रिश्ता टूट गया. दो प्यार में धोखा मिलने के बाद मधुबाला ने 1960 में किशोर कुमार से शादी की, लेकिन इसके 9 साल बाद 23 फरवरी 1969 को वह महज 36 साल की उम्र में इस दुनिया से चल बसीं. 

Also Read