menu-icon
India Daily
share--v1

समाज को खराब करती हैं सिंघम जैसी फिल्में, जानें क्यों हाईकोर्ट ने की ऐसी टिप्पणी

एक तरफ डायरेक्टर रोहित शेट्टी ने सिंघम सीरीज की अगली फिल्म सिंघम अगेन की शूटिंग शुरू कर दी है, उधर बॉम्बे हाई कोर्ट ने सिंघम जैसी फिल्मों को समाज के लिए खतरनाक बताया है.

auth-image
Sagar Bhardwaj
समाज को खराब करती हैं सिंघम जैसी फिल्में, जानें क्यों हाईकोर्ट ने की ऐसी टिप्पणी

Bollywood News: साल 2011 में रिलीज हुई अजय देवगन स्टारर फिल्म सिंघम ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता के झंडे गाड़ दिए थे. फिल्म की सफलता को देखते हुए साल 2014 में सिंघम रिटर्न्स रिलीज की गई यह फिल्म भी लोगों के खूब पसंद आई.

  यही नहीं इन फिल्मों के निर्माता रहे रोहित शेट्टी ने इस सीरीज की अगली फिल्म सिंघम अगेन की शूटिंग भी शुरू कर दी है. यह फिल्म 2024 में सिनेमा घरों में दस्तक देगी, लेकिन इस बीच बॉम्बे हाई कोर्ट ने सिंघम फिल्म को लेकर तल्ख टिप्पणी करते हुए ऐसी फिल्मों को समाज के लिए खतरनाक बताया है.

‘समाज के लिए खतरनाक होती हैं सिंघम जैसी फिल्में’

बॉम्बे हाई कोर्ट के एक जज ने कहा कि बॉलीवुड की सिंघम जैसी फिल्में समाज के लिए खतरनाक होती हैं. हाई कोर्ट के जज जस्टिस गौतम पटेल ने कहा कि पुलिस वाले को हीरो की तरह दिखाना और तुरंत न्याय देने की सिनेमाई कल्पना एक गलत संदेश भेजती है. यह उचित कानूनी प्रक्रिया पूरा होने से पहले ही न्याय पर विचार करने की धारणा को बढ़ावा देती है जो कि समाज के लिए खतरनाक है.

जस्टिस गौतम पटेल ने भारतीय पुलिस फाउंडेशन के सालाना और पुलिस सुधार दिवस के मौके पर बोलते हुए यह बात कही.

उन्होंने कहा, 'फिल्मों में पुलिस जजों के खिलाफ कार्रवाई करती है. जजों को विनम्र, डरपोक, गहरे काले चश्मे और बहुत खराब कपड़े पहने हुए दिखाया जाता है. पुलिस अदालतों पर दोषियों को छोड़ने का आरोप लगाती है. पुलिस की वर्दी में हीरो को अकेले ही न्याय करते हुए दिखाया जाता है.'

'न्याय देने में इतनी जल्दबाजी क्यों'


जस्टिस गौतम ने इसे बेहद खतरनाक ट्रेंड बताया. उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि सिंघम फिल्म के क्लाइमेक्स में पूरा पुलिस बल नेता और विलेन प्रकाश राज पर हमला कर देता है और फिर दिखाया जाता है कि न्याय  हो गया. मैं पूछता हूं कि क्या सच में इससे न्याय  हुआ?

उन्होंने सवाल किया कि न्याय देने में इतनी जल्दबाजी क्यों? किसी भी घटना में कानूनी प्रक्रिया के तहत कार्रवाई होनी चाहिए.

यह पूरी प्रक्रिया धीरे चलती है और उसे धीरे होना ही होगा क्योंकि न्याय का मुख्य सिद्धांत है कि किसी भी व्यक्ति की आजादी को नहीं छीना जाना चाहिए.

जस्टिस पटेल ने कहा कि अगर हम कानूनी प्रक्रिया को छोड़कर शॉर्टकट अपनाएंगे तो कानून का राज खत्म हो जाएगा.

रोहित शेट्टी ने शुरू की सिंघम अगेन की शूटिंग

सिंघम फ्रेंचाइजी की सफलता को देखते हुए डायरेक्टर रोहित शेट्टी अब सिंघम अगेन फिल्म बनाने जा रहे हैं. उन्होंने इस फिल्म की शूटिंग भी शुरू कर दी है. हाल ही में उन्होंने फिल्म की शूटिंग से पहले फिल्म के सेट पर होने वाली पूजा की कुछ तस्वीरें शेयर की थीं. सिंघम अगेन फिल्म 15 अगस्त 2024 को बॉक्स ऑफिस पर दस्तक देगी.

इस फिल्म में अजय देवगन मुख्य भूमिका में नजर आएंगे. इसके अलावा फिल्म का ट्विस्ट ये है कि इस फिल्म में दीपिका पादुकोण लेडी सिंघम के रोल में नजर आएंगी.

कहा जा रहा है कि वह फिल्म में अजय देवगन की बहन का किरदार निभाएंगी. हालांकि अभी इसको लेकर आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है.

यह भी पढ़ें: Parineeti-Raghav की शादी के लिए होटल लीला पैलेस के जिस Maharaja Suite को किया गया बुक, उसका एक दिन का किराया उड़ा देगा होश