share--v1

BJP के संकल्प पत्र पर भड़का INDIA गठबंधन, किसी ने रोजगार तो किसी ने CAA पर उठाए सवाल, पढ़ें किसने क्या कहा

विपक्ष ने बीजेपी के संकल्प पत्र पर निशाना साधा है. किसी ने CAA को लेकर किए गए वादे पर सवाल उठाए हैं तो किसी ने इसे 'जुमला पत्र' बताया है.

auth-image
India Daily Live
Courtesy: तस्वीर- Congress

लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया है. इस बार मोदी की गांरटी पर फोकस किया गया है. संकल्प पत्र में महिला, किसान, विकास, निवेश, अनुसंधान और अयोध्या पर खास जोर दिया है. बीजेपी का संकल्प पत्र जारी होते ही विपक्षी नेताओं ने इसपर बयान देने शुरू कर दिए. विपक्ष इसे 'जुमला पत्र' बता रहा है. 

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि अपने कार्यकाल में उन्होंने(पीएम मोदी) ऐसा कोई बड़ा काम नहीं किया जिससे देश की जनता, युवाओं, किसानों को लाभ हो. महंगाई इतनी बढ़ गई है. उसकी उन्हें फिक्र नहीं है. उन्होंने(पीएम मोदी) पहले जो ट्रेलर बताया है उसमें ना डीजल-पेट्रोल के दामों में कमी की बात की गई और ना ही गैस सिलेंडर की. इससे साबित होता है कि उनके पास लोगों को देने के लिए कुछ खास नहीं है. 

अशोक गहलोत ने साधा निशाना

बीजेपी घोषणापत्र पर पूर्व राजस्थान सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि 2014, 2019 में जो माहौल था अब वो रही नहीं.  इन्होंने जो वादे किए वो पूरे नहीं हुए. इतने मुद्दे इनके सामने आ चुके हैं कि अब वो BJP में विश्वसनीयता वाली बात नहीं रही. ये मोदी के नाम पर कब तक राजनीति करेंगे. मैं समझता हूं कि इस बार माहौल बदला हुआ लगता है और चौंकाने वाले प्रणाम आ सकते हैं.

पवन खेड़ा ने बताया 'जुमला'

भाजपा के संकल्प पत्र पर कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि इससे देश में पहले किसी भी सरकार को गोलपोस्ट बदलने की 'बीमारी' नहीं हुई थी. आपने 2014 में जो कहा था, 2019 में आपने उस पर कोई हिसाब नहीं दिया और 2019 में नए 'जुमले', नए गोलपोस्ट के साथ रख दिए. आप 2024 की बात करते हुए 2047 में पहुंच गए. बीजेपी ने घोषणापत्र में लिखा है कि वे 2036 ओलंपिक की मेजबानी करेंगे, आप कहां होंगे, क्या आप सरकार में होंगे? आपको 5 साल का हिसाब देना चाहिए. 

तेजस्वी यादव ने क्या कहा

बिहार से आरजेडी के नेता तेजस्वी यादव ने अपनी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए कहा कि इस घोषणा पत्र में इधर-उधर की बातें है. उन्होंने कहा कि बीजेपी के इस घोषणा पत्र मे  60 प्रतिशत युवा के बारे में कुछ नहीं हैं. 80 प्रतिशत किसानों के बारे में कोई जिक्र नहीं. कितनी नौकरी देंगे? इन सब पर कोई चर्चा नहीं है. सिर्फ इधर-उधर की बातें की गई हैं. 

आतिशी ने बताया 'जुमला पत्र'

भाजपा के 'संकल्प पत्र' पर प्रतिक्रिया देते बुए AAP नेता आतिशी ने कहा कि ये घोषणा पत्र नहीं जुमला पत्र है. क्योंकि 10 साल सरकार चलाने के बाद भी वे अपने एक भी वादे को पूरा नहीं कर पाए हैं. 25% युवा बेरोजगार हैं, महंगाई अपनी चरम सीमा पर है आज एक आम परिवार के लिए घर चलाना लगभग असंभव हो गया है जितना खर्चा पूरे देश में आयुष्मान भारत योजना पर हुआ है वो दिल्ली के स्वास्थ्य बजट से भी कम है. घोषणापत्र में MSP कानून की बात तक नहीं की गई है.

Also Read