menu-icon
India Daily
share--v1

चीन को करारा जवाब मिलेगा; पूर्वी लद्दाख में 14-15 हजार सैनिकों की तैनाती की योजना, जानें पूरी डिटेल

India China Conflict: पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास चीन को मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारी चल रही है. इस साल के आखिर तक इंडियन आर्मी इस इलाके में एक नए डिवीजन की तैनाती की प्लानिंग कर रहा है.

auth-image
India Daily Live
Army division likely to be raised this year

India China Conflict: लद्दाख मुद्दे पर चीन को करारा जवाब देने की तैयारी हो रही है. इस साल के आखिर में पूर्वी लद्दाख में सेना की नई डिवीजन की तैनाती की संभावना है. एक डिवीजन में 14-15 हजार सैनिक होते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, 17 माउंटेन स्ट्राइक कोर (MSC) के हिस्से के रूप में 72 डिवीजन को नॉर्थ कमांड के तहत तैनात किए जाने की योजना है. 

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पूर्वी लद्दाख में संभावित तैनाती के लिए इंडियन आर्मी की एक नई डिवीजन बनाने की लंबे समय से लंबित योजना को इस साल लागू किए जाने की संभावना है. सूत्रों के मुताबिक, नॉर्थ कमांड के तहत इंडियन आर्मी पूर्वी लद्दाख में संभावित तैनाती के लिए 72 डिवीजन पर विचार कर रही है. 72 डिवीजन मूल रूप से पानागढ़ (पश्चिम बंगाल) में स्थित 17 माउंटेन स्ट्राइक कोर (MSC) के तहत आती है. 

दरअसल, सेना की माउंटेन स्ट्राइक कोर को आक्रमक कार्रवाई के लिए जाना जाता है. फिलहाल, सेना के पास 4 स्ट्राइक कोर हैं, जिसमें मथुरा की कोर 1, अंबाला की कोर 2, भोपाल की कोर 21 और पानागढ़ की 17 माउंटेन स्ट्राइक कोर (MSC) शामिल है. 2021 तक 17 माउंटेन स्ट्राइक कोर (MSC)  चीन पर केंद्रीत था, जबकि तीन अन्य कोर का फोसक पाकिस्तान पर था. 

चीनी सेना से गतिरोध के बाद दो स्ट्राइक कोर रखने की योजना

चीन के साथ 2020 में शुरू हुए गतिरोध के बाद चीन के सामने वाले पहाड़ों के लिए दो स्ट्राइक कोर रखने के लिए 1 कोर और 17 कोर का पुनर्गठन किया गया. इनका काम उत्तरी और पूर्वी सीमाओं पर ध्यान केंद्रित करना था. दो इन्फैन्ट्री डिवीजनों के साथ चीन के साथ उत्तरी सीमाओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए 1 कोर की भूमिका को फिर से तैयार किया गया. पूर्वी सीमाओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए 17 कोर को तैनात किया गया. 

जब 2013 में 17 MSC को मंजूरी दी गई थी, तो इसमें दो डिवीजन होने थे. हालांकि, केवल पानागढ़ स्थित 59 डिवीजन का गठन किया गया था. 72 डिवीजन को वित्तीय बाधाओं के कारण रोक दिया गया था. इस डिवीजन को बढ़ाने की योजना पर हाल ही में सेना के टॉप अधिकारियों ने चर्चा की. 17 MSC के तहत स्ट्राइक कोर डिवीजन के रूप में कार्य करने के बजाय, इसे पूर्वी लद्दाख में संभावित तैनाती के लिए उत्तरी कमान के तहत लाने का निर्णय लिया गया. सूत्रों ने कहा कि नए डिवीजन का नाम बदला भी जा सकता है और नहीं भी.

गलवान झड़प के बाद LAC पर भारत-चीन के 50-60 हजार सैनिक

जून 2020 में गलवान घाटी में झड़पों के बाद भारत और चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर करीब 50 से 60 हजार सैनिकों को तैनात किया. इंडियन आर्मी का ये निर्णय नॉर्थ कमान में योजनाबद्ध किए जा रहे समग्र पुनर्नियोजन परिवर्तनों (Overall Replanning Changes) का हिस्सा है, जिसमें चीन के साथ LAC पर गतिरोध के बीच पूर्वी लद्दाख पर केंद्रित स्ट्रैटर्जी और स्ट्राइक कोर के ट्रेनिंग में कोई अंतर नहीं सुनिश्चित करना शामिल है.