menu-icon
India Daily
share--v1

Barmer Lok Sabha Seat: 26 साल का लड़का बिगाड़ेगा खेल या हैट्रिक लगाएगी बीजेपी? त्रिकोणीय चुनाव ने बढ़ाईं धड़कनें

Barmer Lok Sabha Seat: निर्दलीय विधायक रविंद्र सिंह भाटी ने बाड़मेर लोकसभा सीट के चुनाव को त्रिकोणीय बना दिया है. उनके उतरने से बीजेपी और कांग्रेस दोनों को चिंता हो रही है.

auth-image
Nilesh Mishra
Barmer Lok Sabha
Courtesy: Social Media

राजस्थान की बाड़मेर लोकसभा सीट इन दिनों सबसे ज्यादा चर्चा में हैं. इसी लोकसभा सीट में आने वाली शिव विधानसभा से निर्दलीय विधायक चुने गए रविंदर सिंह भाटी ने लोकसभा चुनाव में उतरकर न सिर्फ चुनाव को त्रिकोणीय बना दिया है बल्कि केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी की सांसें भी अटका दी हैं. हालात ऐसे बन गए हैं कि अब बीजेपी इसी सीट से सांसद रहे मानवेंद्र सिंह जसोल को कैसे भी करके पार्टी में लाना चाहती है. वहीं, कांग्रेस पार्टी ने इस बार बाड़मेर सीट से उमेदा राम बेनीवाल को चुनाव में उतारा है. बीजेपी को उम्मीद है कि मानवेंद्र सिंह के लौटने से कांग्रेस की तरफ जा सकने वाला वोट उसके साथ आएगा और वह रविंद्र सिंह भाटी की बगावत के असर को भी कम कर सकेगी.

साल 2004 में मानवेंद्र सिंह इसी सीट से बीजेपी के टिकट पर चुनाव जीते थे और सांसद बने थे. 2009 में वह कांग्रेस के हरीश चौधरी से चुनाव हार गए. 2013 में वह शिव विधानसभा से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा और विधायक बने. हालांकि, 2018 में उन्होंने बीजेपी से इस्तीफा दे दिया. उसी साल विधानसभा चुनाव में वह कांग्रेस में शामिल हुए और झालरापाटन सीट पर वसुंधरा राजे के खिलाफ चुनाव लड़ गए. चुनाव हारे लेकिन कांग्रेस ने उन्हें 2019 में बाड़मेर से लोकसभा का चुनाव लड़ाया. अब वह कांग्रेस से खुश नहीं हैं और बीजेपी में लौटने को तैयार हैं.

क्या है बाड़मेर का समीकरण?

बाड़मेर लोकसभा सीट में कुल 8 विधानसभा सीटें हैं. इसमें से 2023 के चुनाव में बीजेपी ने पांच सीटें जीती थीं. एक पर कांग्रेस के हरीश चौधरी, एक पर शिवसेना की प्रियंका चौधरी तो एक पर निर्दलीय रविंदर सिंह भाटी को जीत मिली थी. यहां के 22 लाख मतदाताओं में 4.5 लाख जाट हैं. जाटों के अलावा 3 लाख राजपूत, 2.7 लाख मुस्लिम और 4 लाख SC-ST भी हैं. ओबीसी मतदाता 6.5 लाख हैं.

कांग्रेस और बीजेपी ने जहां जाट उम्मीदवारों को उतारा है. वहीं, राजपूत समुदाय से आने वाले रविंदर सिंह भाटी ने सबका गणित बिगाड़ दिया है. युवाओं के बीच जबरदस्त लोकप्रिय रविंदर सिंह भाटी उन राज्यों में भी प्रचार कर रहे हैं जहां बाड़मेर के प्रवासी नागरिक रहते हैं.

कैसा रहा है प्रत्याशियों का करियर?

कैलाश चौधरी 2019 में इस सीट से पहली बार चुनाव जीते थे. पीएम मोदी ने उन्हें अपनी कैबिनेट में भी जगह दी. रविंदर सिंह भाटी बीजेपी से ही टिकट चाह रहे थे लेकिन बीजेपी ने कैलाश चौधरी पर दोबारा भरोसा जताया है. वहीं, हाल ही में अपनी पत्नी को हादसे में खो देने वाले मानवेंद्र सिंह को टिकट न देकर कांग्रेस ने उमेदाराम बेनीवाल को चुनाव में उतारा है. इन दोनों को युवा रविंद्र सिंह भाटी जबरदस्त चुनौती दे रहे हैं.

कैसा रहा है बाड़मेर का इतिहास?

भारत-पाकिस्तान की सीमा पर बसी इस लोकसभा सीट को लंबे समय तक कांग्रेस का गढ़ माना जाता रहा है. अब तक हुए 17 चुनावों में 9 बार कांग्रेस तो 3 बार बीजेपी को जीत हासिल हुई है. वहीं, जनता दल, जनता पार्टी और राम राज्य परिषद को एक-एक बार जीत हासिल हुई है. इस सीट से दो बार निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव जीत चुके हैं.

बाड़मेर से कब कौन जीता चुनाव?
साल विजेता पार्टी
1952 भवानी सिंह निर्दलीय
1957 रघुनाथ सिंह बहादुर निर्दलीय
1962 तान सिंह राम राज्य परिषद
1967 अमृत नहाटा कांग्रेस 
1971 अमृत नहाटा कांग्रेस 
1977 तान सिंह जनता पार्टी
1980 विर्धी चंद जैन कांग्रेस (I)
1984 विर्धी चंद जैन कांग्रेस 
1989 कल्याण सिंह कालवी जनता दल
1991 राम निवास मिर्धा कांग्रेस 
1996 सोना राम कांग्रेस 
1998 सोना राम कांग्रेस 
1999 सोना राम कांग्रेस 
2004 मानवेंद्र सिंह  बीजेपी
2009 हरीश चौधरी कांग्रेस 
2014 सोना राम बीजेपी 
2019 कैलाश चौधरी बीजेपी