menu-icon
India Daily
share--v1

Lok Sabha Election: कभी थे महाराष्ट्र के शेर, अब सियासी गलियों में हो रहे ढेर, पढ़ें ठाकरे परिवार की कहानी

Balasaheb Thackeray Story: महाराष्ट्र की सियासत में बाला साहेब ठाकरे का एक बड़ा नाम है. आइए उस परिवरा की कहानी जानते हैं जो कभी महाराष्ट्र के शेर हुआ करते थे.

auth-image
India Daily Live
Balasaheb Thackeray

Balasaheb Thackeray Story: महाराष्ट्र की राजनीति बाला साहेब ठाकरे के नाम के बिना अधूरी मानी जाती है. बाला साहेब ठाकरे का जन्म 23 जनवरी 1926 को पुणे में हुआ था. पिता का नाम प्रबोधंकर ठाकरे और मां का नाम रमा बाई ठाकरे था. बाला साहेब ठाकरे आठ भाई-बहन थे. बाला साहेब और श्रीकांत के अलावा उनके एक और भाई का नाम रमेश है. बाला साहेब की पत्नी मीना ताई और उनके भाई श्रीकांत की पत्नी कुंदा आपस में बहनें थीं. बाला साहेब की पांच बहनें संजीवनी, प्रेमा, सुधा, सरला और सुशीला भी हैं. 

बाला साहेब ठाकरे के पिता प्रबोधंकर ठाकरे का असली नाम केशव सीताराम ठाकरे था. उन्होंने अंधविश्वास, छुआछूत, बाल विवाह और दहेज के खिलाफ अभियान चलाया था. वह संयुक्त महाराष्ट्र समिति के प्रमुख नेताओं में से एक थे, जिसने महाराष्ट्र के भाषाई राज्य के लिए सफल अभियान चलाया था. इसके साथ ही प्रबोधंकर एक लेखक भी थे. आइए अब बाला साहेब के परिवार के बारे में जानते हैं. बाला साहेब ठाकरे की शादी मीना ठाकरे से हुई थी. शादी के बाद उनके तीन बच्चे हुए जिनका नाम बिन्दुमाधव ठाकरे, जयदेव ठाकरे और उद्धव ठाकरे है. 

बिन्दुमाधव ठाकरे
बाला साहेब के बड़े बेटे बिन्दुमाधव ठाकरे का निधन 20 अप्रैल 1996 को एक सड़क हादसे में निधन हो गया था. घटना के वक्त वह अपनी पत्नी माधवी, बेटे निहार, बेटी नेहा लोनावाल से छुट्टियां मनाकर लौट रहे थे.  इस दौरान उनके साथ दो बॉडीगार्ड और ड्राइवर भी थे. वह पेशे से एक बिन्दुमाधव फिल्म निर्माता थे. बिन्दुमाधव के बेटे निहार की शादी पिछले साल ही महाराष्ट्र सरकार के पूर्व मंत्री हर्षवर्धन पाटिल की बेटी से हुई थी. वहीं, नेहा के पति डॉ. मनन ठक्कर मुंबई के मशहूर डॉक्टर हैं.

जयदेव ठाकरे
जयदेव ठाकरे बाला साहेब के दूसरे बेटे हैं. जयदेव अपने पिता के निधन के वक्त सार्वजनिक तौर पर नजर आए थे. इसके बाद परिवार से संपत्ति विवाद के चलते सुर्खियों में रहे. हालांकि, बाद में उन्होंने केस वापस ले लिया था. बता दें कि बाला साहेब ने अपनी वसीयत में जयदेव को कुछ भी नहीं दिया था. जयदेव ने तीन शादियां कीं. पहली शादी जयश्री केलकर से, दूसरी शादी स्मिता ठाकरे से और तीसरी शादी अनुराधा से की. पहली शादी से उनका एक बेटा है, दूसरी शादी से दो बेटे हैं और तीसरी शादी ने उनकी एक बेटी माधुरी हैं.

उद्धव ठाकरे
बाला साहेब के सबसे छोटे बेटे उद्धव ठाकरे हैं. वह महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. उनकी पत्नी का नाम रश्मि ठाकरे है.  इसके दो बेटे हैं आदित्य ठाकरे और तेजस ठाकरे. आदित्य ठाकरे वर्ली के विधायक हैं और उनके भाई तेजस अभी राजनीति में एंट्री नहीं किए हैं.