share--v1

VIP Number Plate Price for Cars: अपनी कार के लिए चाहिए VIP नंबर तो इस तरह करें रजिस्ट्रेशन, देना होगा मोटा पैसा

अगर आप अपनी कार के लिए एक VIP Number Plate लेना चाहते हैं तो हम आपको इसका रजिस्ट्रेशन प्रोसेस बता रहे हैं. चलिए जानते हैं इसके बारे में. 

auth-image
India Daily Live

VIP Number Plate Price for Cars: कार का रजिस्ट्रेशन नंबर उसकी पहचान होता है. ठीक वैसे ही जैसे हम सभी अपने नाम से जाने जाते हैं. कई लोग ऐसे होते हैं जो अपनी कार के लिए एक फैन्सी नंबर रखना पसंद करते हैं. अगर आप उनमें से एक हैं जिन्हें इस तरह का फैन्सी नंबर पसंद है और आप भी अपनी गाड़ी के लिए भी एक ऐसा नंबर चाहते हैं तो यहां हम आपको इसके लिए रजिस्ट्रेशन का तरीका बता रहे हैं. लेकिन इससे पहले जानते हैं कि VIP नंबर प्लेट क्या है. 

VIP नंबर प्लेट क्या है? VIP नंबर प्लेट आपके व्हीकल पर लगने वाला एक फैन्सी नंबर होता है जो लोगों का ध्यान भी अपनी तरफ खींचता है. अक्सर लोग अपनी कार के लिए फैन्सी नंबर लगवाने के लिए लाखों रुपये खर्च करते हैं. ये नंबर '9999' या '0001' जैसे होते हैं. इन्हें खरीदने  के लिए आपको पैसे देने होते हैं. 

इनके लिए पैसे इसलिए देने होते हैं क्योंकि ये रैंडम नंबर नहीं होते हैं और इन्हें RTO द्वारा उपलब्ध कराया जाता है. इनमें से कुछ 0001, 0100, 1111, 4444, 0786 आदि हैं. कार मालिकों को ऐसे नंबर फ्री में नहीं दिए जाते हैं, बल्कि इनके लिए पैसे लिए जाते हैं. इससे सरकार को अतिरिक्त पैसा जुटाने में मदद मिलती है.

कारों के लिए VIP नंबर प्लेट कैसे ऑर्डर करें?

  • सबसे पहले तो आपको सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) की आधिकारिक वेबसाइट https://fancy.parivahan.gov.in/fancy/faces/public/login.xhtml पर जाना होगा. यहां पर पब्लिक यूजर के तौर पर रजिस्टर करें. 

  • फिर अपनी पसंद की फैन्सी नंबर प्लेट चुनें. 

  • इसके बाद आपको फीस भरनी होगी. हर नंबर के लिए अलग-अलग शुल्क होता है. यह फीस शुरुआत में थोड़ी होती है. 

  • जैसे ही आप फीस डिपॉजिट कर देंगे तो आपको उस नंबर के लिए बोली लगाएं जिसे आप खरीदना चाहते हैं.

  • इसके बाद आपको वह नंबर आपको दे दिया जाता है जिसके लिए आपने बिड किया था. इसके बाद आपको बाकी बची हुआ राशि तुरंत जमा करानी होती है.

  • इसके बाद आपको एलॉटमेंट लैदर प्रिंट करना होगा.

  • अगर आपको आपकी च्वाइस का नंबर नहीं मिलता है तो आप रिफंड भी क्लेम कर सकते हैं. 

VIP नंबर प्लेट के लिए देना होता है कितना पैसा: 
हर राज्या में फैन्सी नंबर प्लेट के लिए रजिस्ट्रेशन फीस अलग हो सकती है. रजिस्ट्रेशन फीस के अलावा, किसी को एक नंबर प्लेट बुक करने के लिए एडवांस पेमेंट करना पड़ सकता है. यह पेमेंट इस बात पर निर्भर करती है कि आपको किस तरह का नंबर चाहिए. 

इसमें चार कैटेगरी होती हैं. पहली Super Elite जो 0001 है जिसके लिए 5 लाख रुपये देने होते हैं. दूसरा Single Digit जो    0003, 0005, 0009 और बाकी के नंबर हैं जिसकी कीमत 3 लाख रुपये है. वहीं, तीसरा Semi-Fancy नंबर्स जो 0100, 0666, 4444, 8000 आदि हैं जिनके लिए 1 लाख रुपये देने होते हैं. वहीं, चौथा Others है जिसमें 0786, 0010 से 0099 समेत कई अन्य हैं जिनके लिए 2 लाख रुपये देने होते हैं. 

Also Read