share--v1

आखिर कैसे काम करता है कार का ABS सिस्टम? आपकी सिक्योरिटी के लिए होता है बेहद जरूरी

How ABS System Works: क्या आप जानते हैं कि कार में ABS सिस्टम क्या होता है? अगर नहीं जानते हैं तो यहां हम आपको इसके बारे में बता रहे हैं. 

auth-image
India Daily Live

How ABS System Works: एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम या ABS कार के लिए बेहद जरूरी है. आजकल की मॉर्डन कारों के लिए यह बेहद जरूरी बन गई है. यह सिस्टम दुर्घटनाओं को कम करने में मदद करता है. अगर आप इस सिस्टम के बारे में नहीं जानते हैं तो यहां हम आपको इसके बारे में बता रहे हैं. साथ ही ये भी बताएंगे कि यह आपकी सिक्योरिटी के लिए क्यों जरूरी है. 

एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम क्या है? जैसा कि नाम से पता चलता है, जब आप ब्रेक लगाते हैं तो ABS पहियों को लॉक होने से बचाता है. यह आपको ब्रेक लगे रहने के दौरान कार को कंट्रोल करने में मदद करता है और ब्रेक लगने की दूरी को भी कम करता है. 

ABS की क्या होती है जरूरत?
स्टैंडर्ड ब्रेकिंग (ABS के बिना) में, जब आप ब्रेक दबाते हैं, तो ब्रेक पैड व्हील्स की डिस्क की दूसरी तरफ टाइटली प्रेस हो जाते हैं. इससे व्हील्स घूमना बंद कर देते हैं और व्हील लॉक हो जाते हैं. फिर चाहे कार किसी भी स्पीड में क्यों न हो. जब पहिए घूमना बंद कर देते हैं तो उन्हें चलाया नहीं जा सकता है. इसका सीधा मतलब यह है कि ड्राइवर कार के पहियों का कंट्रोल खो देता है. इस केस में कार दुर्घटना होने के काफी ज्यादा चांस रहते हैं. वहीं, ABS सिस्टम में ऐसा नहीं होता है. यह दुर्घटना होने से बचाता है. 

ABS में क्या-क्या कंपोनेंट्स होते हैं?

  • स्पीड सेंसर: ये सेंसर पहियों की स्पीड पर नजर रखते हैं. 

  • वाल्व: ब्रेक में दिए गए वाल्व, ब्रेक पर प्रेशर को एलाओ, ब्लॉक और रिलीज करते हैं. 

  • पंप: पंप हाइड्रोलिक फ्यूइड से भरे होते हैं जो ब्रेक लगाने पर ब्रेक ड्रम या कैलीपर्स पर प्रेशर डालते हैं. 

  • ECU: इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट यानी ECU स्पीड सेंसर के संकेत पर रिस्पॉन्स करती है. 

ABS कैसे करता है काम?

ABS के साथ, जैसे ही आप ब्रेक लगाते हैं, स्पीड सेंसर पहियों के धीरे होने को ट्रैक करते हैं. जब ब्रेक घूमना बंद होने वाले होते हैं तो ECU को एक संकेत भेजा जाता है. इसके बाद ECU, ब्रेक पैड को वाल्व और पंप के जरिए व्हील्स से फ्री करता है, इससे पहिया घूमता रहता है. ABS के साथ, पहिए घूमते रह सकते हैं, जिससे आप ज्यादा तेज ब्रेक मारने की स्थिति में भी कार को कंट्रोल में रख सकते हैं. 

ABS के बिना, ब्रेक लगाने के तुरंत बाद पहिए रुक जाते हैं और लॉक हो जाते हैं. इससे  ट्रांसलेशनल वेलोसिटी के चलते कार स्लिप हो सकती है. अगर कार फिसलती है तो यह काफी दूर तक स्किड होगी और कार से पूरा कंट्रोल खो जाएगा. इस स्थिति में आप कार को कंट्रोल नहीं कर पाएंगे क्योंकि पहिए लॉक होते हैं. 

एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के बेनिफिट्स: 

  • एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम ब्रेकिंग डिस्टेंस को कम करता है. 

  • कार रोकते समय पहिए लॉक नहीं होते हैं और इससे टायर घिसने की परेशानी भी खत्म हो जाती है. 

  • कार पर ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम इंस्टॉल करना आसान हो जाता है.

  • ब्रेक पैड और ब्रेक डिस्क कम घिसते हैं. 

एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम या ABS के नुकसान:

  • अलग-अलग सर्फेसेज के चलते ब्रेकिंग दूरी अलग-अलग रहती है.

  • ECU और सेंसर काफी मुश्किल हैं.

  • मेंटेन करना आसान है. 

Also Read