menu-icon
India Daily
share--v1

दिल्ली से गुरुग्राम सिर्फ 7 मिनट में, जाम का काम तमाम करेगी ये हवाई यात्रा

Air Taxi: भारत में जल्द ही लोग एयर टैक्सी सेवाओं का लुत्फ उठा सकेंगे. दिल्ली से गुरुग्राम तक चलने वाली यह टैक्सी यात्रियों के समय को बचाएगी और आरामदायक सुविधा प्रदान करेगी.

auth-image
India Daily Live
airtaxi

Air Taxi: भारत की विमानन सेवा की अग्रिम पंक्ति में शामिल इंटरग्लोब एविएशन लिमिटेड ( इंडिगो ) ने अमेरिका की विमानन कंपनी के साथ बड़ा समझौता किया है. रिपोर्ट के अनुसार, इंडिगो ने अमेरिका स्थित आर्चर एविएशन के साथ मिलकर भारत में हवाई टैक्सी शुरु करने के लिए सहयोग किया है. दोनों कंपनियों का यह संयुक्त प्रयास दिल्ली और गुरुग्राम के बीच लोगों की आवाजाही को सुलभ करेगा. यह कदम पर्यावरण के अनुकूल होगा जो शहरी परिवहन में क्रांति लाएगा. 

यह महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट यानी हवाई टैक्सी सर्विस साल 2026 तक शुरु होने की उम्मीद है. यह नई दिल्ली से गुरुग्राम के बीच अपनी सेवाएं प्रदान करेगी. इसकी मदद से यात्री कनाट प्लेस से गुरुग्राम मात्र सात मिनट में पहुंच जाएंगे. इसके शुरु होने के बाद यात्रियों के समय में काफी ज्यादा बचत होगी और दो शहरों के बीच संपर्क में तेजी आएगाी.

कनॉट प्लेस से गुरुग्राम तक ले जाने वाली एयर टैक्सी की लागत 2000 से 3000 रुपये के बीच होने का अनुमान है. पांच सीटों वाले इलैक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ और लैंडिंग ( eVTOL) विमान को अगले साल डीजीसीए से प्रमाणन मिलने की उम्मीद है.

eVTOL को मिडनाइट प्लेन के नाम से भी जाना जाता है. इसमें कम शोर वाले और जरूरी सुरक्षा उपाय वाले प्रभावी फीचर्स मौजूद होंगे. इसमें एक पायलट के अलावा चार यात्री बैठ सकते हैं. इस विमान में यात्रियों को आरामदायक और कुशल यात्रा की सुविधा मिलेगी.