menu-icon
India Daily
share--v1

खरीदने जा रहे हैं नई कार तो इन 10 बातों का रखें ख्याल, नहीं होगा नुकसान

Car Buying Guide: अगर आप अपने लिए नई कार खरीदने जा रहे हैं तो यहां हम आपको 10 बातों जानकारी दे रहे हैं जो आपको ध्यान में रखने बेहद जरूरी हैं. 

auth-image
India Daily Live
Car Buying Guide

Car Buying Guide: नई कार लेने का सपना तो हर किसी का होता है. लेकिन कई बार नई कार खरीदते समय कुछ गलतियां हो जाती हैं जो बाद में नुकसान देती हैं. ऐसे में इस तरह की गलतियों से बचना चाहिए. अगर आप अपने लिए एक नई कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा. चलिए जानते हैं वो 10 बातें जो नई कार को खरीदते समय ध्यान में रखनी चाहिए. 

बजट: सबसे ज्यादा जरूरी होता है बजट. जब भी हम नई कार खरीदने जा रहे होते हैं तो बजट सेट करके जाते हैं लेकिन शोरूम पहुंचकर सेल्समैन कई अच्छे ऑप्शन दिखाता है और हम अपने बजट से ऊपर चले जाते हैं. बिना बात के बजट बढ़ाने से फायदा नहीं होता है बल्कि आपको ही नुकसान झेलना पड़ता है. 

रिसर्च करें: किसी भी गाड़ी को लेने से पहले रिसर्च करें कि कौन-सी गाड़ी लेनी है. कार मॉडल्स की आपस में तुलना करें जिससे आप अपने लिए बेस्ट कार ले पाएं. 

ड्राइविंग टेस्ट लें: किसी भी गाड़ी को फाइनल करने से पहले आपको इसकी टेस्ट ड्राइव जरूरी लेनी चाहिए जिससे आपक उसके एर्गोनॉमिक्स, ड्राइविंग स्टेबिलिटी, इंटरनल लेआउट आदि की जानकारी मिल पाए. 

सेल्समैन को न बताएं बजट: अगर आप सेल्समैन को पहले ही पूरा बजट बता देंगे तो वो आपको महंगा वर्जन ही दिखाएगा. ऐसे में कोशिश करें कि आप अपने बजट से थोड़ा कम ही बताएं. 

सही बॉडी टाइप: हैचबैक, SUV, या सेडान में से आपको कौन-सी कार चाहिए, ये आपको चुनना पड़ेगा. पहले से ही मन बना लेंगे तो बेहतर होगा. ऐसा करने से आपको शोरूम में कंफ्यूजन नहीं होगी. 

EMI और कार लोन: कार लेना छोटी-मोटी बात तो नहीं है. ऐसे में EMI और ब्याज दर दोनों को पहले से ही चेक कर लें. 

फ्यूल पर विचार करें: डीजल, सीएनजी, एलपीजी और लिथियम-आयन बैटरी 4 सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले फ्यूल टाइप हैं. अगर आप फ्यूल खपत कम करना चाहेत हैं तो डीजल, सीएनजी या एलपीजी चुनें.

मैनुअल या ऑटोमैटिक कार: आपको अपने लिए मैनुअल कार चाहिए या फिर ऑटोमैटिक, ये आपको सेलेक्ट करना होगा. अगर ये काम पहले से ही कर लेंगे तो कार खरीदते समय आपको सुविधा रहेगी. 

सेफ्टी को चेक करें: आपको कार के सेफ्टी फीचर्स को चेक करना होगा. कार की सिक्योरिटी रेटिंग क्या है, ये जरूर चेक करें. 

रीसेट वैल्यू: आप जो कार खरीद रहे हैं उसकी रीसेट वैल्यू क्या रहेगी इसकी जानकारी आपको पहले से ही ले लेनी चाहिए. क्योंकि अगर कभी आपको उसे बेचना पड़ो तो नुकसान नहीं होना चाहिए.