menu-icon
India Daily
share--v1

नई कार लेने के लिए चाहिए लोन? अप्लाई करते हुए इन बातों का रखें खास ख्याल

New Car Loan: अगर आप अपने लिए एक नई कार खरीदना चाहते हैं तो यहां हम आपको कार खरीदने से पहले लोन के लिए अप्लाई करते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए, ये बता रहे हैं. 

auth-image
India Daily Live
New Car Loan
Courtesy: Canva

New Car Loan: नई कार लेना एक बड़ा निर्णय है जो सोच-समझकर लेना चाहिए. कार लेने से पहले फाइनेंस को समझना, ब्याज दर को समझना जैसे काम कर लेने चाहिए जिसस आगे चलकर कोई दिक्कत नहीं आती है. चाहे आप एक लग्जरी सेडान ले रहे हों या एसयूवी का सपना देख रहे हों, यहां हम आपको ये बताएंगे कि आप अपने सपनों की गाड़ी आसानी से कैसे खरीद सकते हैं और लोन लेने से पहले आपको किन बातों का ख्याल रखना चाहिए. 

1. अपना क्रेडिट स्कोर चेक करें: 

सबसे पहले तो आपको अपना क्रेडिट स्कोर चेक करना होगा. यह सुनिश्चित करें कि आपका क्रेडिट स्कोर सटीक हो और अगर कुछ गलती हो तो उसे तुरंत ठीक कर लें. 

2. अपना बजट सेट करें:

आपको अपनी फाइनेंशियल कंडीशन सही रखनी होगी कि आप डाउन पेमेंट कितना देना चाहते हैं और हर महीने कितना पेमेंट करना चाहते हैं. इसके साथ ही इंश्योरेंस, मेंटेनेंस और रजिस्ट्रेशन शुल्क को भी चेक करें. लोन अमाउंट, ब्याज दर और लोन टेन्योर को भी जांच लें. 

3. लोन लेंडर्स को सर्च करें: 

बैंकों, क्रेडिट यूनियनों और ऑनलाइन लोन देने वालों को ढूंढे. साथ ही कितने लोन पर कितना ब्याज और शुल्क लगेगा यह चेक करें. साथ ही लोन नियमों को ठीक से पढ़ लें. कई लेंडर्स से प्रीक्वालिफिकेशन आपको अपने क्रेडिट स्कोर को प्रभावित किए बिना मिल जाती है जिससे आप अपने लिए बेस्ट ऑफर चुन सकते हैं. 

4. जरूरी डॉक्यूमेंट्स: 

  • आइडेंटिटी प्रूफ (ड्राइवर का लाइसेंस, पासपोर्ट).

  • इनकम प्रूफ (पे स्टब, टैक्स रिटर्न).

  • एड्रेस प्रूफ (यूटिलिटी बिल, लीज एग्रीमेंट).

5. अपनी कार चुनें:

इसके बाद अपनी मनचाही गाड़ी चुनें. इसके लिए डीलरशिप या ऑनलाइन कार मार्केटप्लेस पर जाएं. कीमत पर बातचीत करें. जब आपको मूल्य सही लगने लगे तो कार को फाइनल कर दें. 

6. लोन अप्रूवल: 

एक बार जब आप एक कार चुन लेते हैं, तो उस लोन देने वाले के साथ अपने लोन एप्लीकेशन को चेक करें और सभी दस्तावेज लगाएं. इससे पहले सभी नियम व शर्तें पढ़ लें. डॉक्यूमेंट्स के अलावा जितनी भी कागजी कार्रवाई हो उसे पूरा करें. एग्रीमेंट पर साइन करें. 

7. कार ले आएं घर: 

लोन देने वाला डीलरशिप या सेलर को पेमेंट कर देगा. यह सुनिश्चित करें कि सभी कागजी कार्रवाई पूरी हो गई है और आपके पास रजिस्ट्रेशन की सारी जानकारी है. बस इसके बाद आपकी कार आपके घर आ जाएगी.