menu-icon
India Daily
share--v1

इस Heatwave में अपनी कार का इस तरह रखें ख्याल, नहीं तो हो जाएगा बड़ा नुकसान

Car Maintenance Tips For Summer: हीटवेब से लोग ही इतने परेशान हो गए हैं कि बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. ऐसे में आपको खुद का तो ध्यान रखना ही है और साथ ही अपनी कार का भी ख्याल रखना है. 

auth-image
India Daily Live
Car Maintenance Tips For Summer
Courtesy: Canva

Car Maintenance Tips For Summer: गर्मी का मौसम चरम पर है और कार के शौकीन लोगों की मुसीबतें भी चरम पर पहुंच चुकी हैं. इस हीट वेब से लोगों को अपनी कार को सुरक्षित रखना होगा और अगर ऐसा नहीं किया गया तो कार को नुकसान हो सकता है. ज्यादा गर्मी और धूल भरी सड़कें आपकी कार के लिए मुश्किल हो सकती है. ऐसे में आपको अपनी कार को सुरक्षित रखने के लिए 5 बातों का ख्याल रखना होगा. 

इंजन फ्लूइड और ऑयल फिल्टर चेंज: 

इंजन फ्लूइड आपके इंजन को लुब्रिकेट रखता है, जिससे फ्रिक्शन और हीट ज्यादा नहीं होती है. गर्मी के मौसम में यह अक्सर ज्यादा गर्म हो जाता है जिससे ब्रेकडाउन हो सकता है. कार के इंजन को हेल्दी और एफिशियंट रखने के लिए इंजन ऑयल, कूलेंट फ्लूइड और ऑयल फिल्टर को लगातार बदलते रहना चाहिए. 

टायर प्रेशर की जांच करते रहें: 

अपनी कार के टायर प्रेशर की चांज करते रहें. कम हवा वाले टायर परेशानी की वजह बन सकते हैं क्योंकि इससे सड़क पर टायर ज्यादा घिसते हैं. साथ ही टैम्प्रेचर बढ़ने से टायर ज्यादा तेजी से घिस सकते हैं. 

रेडिएटर चेक कराएं: 

अपनी कार के रेडिएटर की जांच करवाएं और सुनिश्चित करें कि उसमें सही मात्रा में कूलेंट भरा हुआ हो. रेडिएटर इंजन के टेम्परेचर को बनाए रखने में मदद करता है और इसमें कोई भी लीकेज या डैमेज कार को हीट करने का कारण बन सकती है.

कार बैटरी का टेस्ट करें: 

गर्म मौसम आपकी कार की बैटरी पर दबाव डाल सकता है. अगर बैटरी का फ्लूइड खत्म हो जाता है तो बैटरी कंपोनेंट्स का ऑक्सीडेशन हो सकता है. बैटरी के खराब होने से बचाने के लिए नियमित रूप से अपनी बैटरी को टेस्ट करते रहें. 

अपनी कार के एसी को चेक करें: 

गर्मियों में आपकी कार के एयर कंडीशनिंग सिस्टम की सबसे कड़ी परीक्षा होती है. सुनिश्चित करें कि कार का एयर कंडीशनिंग सही से कूलिंग कर रहा है या नहीं. अगर यह काम नहीं करता है, तो गैस लीकेज या रेफ्रिजरेटर के लेवल की जांच करें.