menu-icon
India Daily
share--v1

कौन है कार का मालिक, नंबर प्लेट से सब चल जाएगा पता, बस करना होगा ये काम

Check Vehicle Owner Details Parivahan: अगर आप कोई सैकेंड हैंड गाड़ी खरीद रहे हैं तो उसकी पूरी जानकारी होना जरूरी है. आप कार रजिस्ट्रेशन नंबर के जरिए आसानी से मालिक का पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा और आपके सामने सारी की सारी डिटेल्स आ जाएंगी. 

auth-image
India Daily Live
Check Vehicle Owner Details Parivahan
Courtesy: Social Media

Check Vehicle Owner Details Parivahan: चाहे आपको किसी व्हीकल ओनर के बैकग्राउंड की जांच करनी हो या फिर आप सेकंड-हैंड व्हीकल खरीदने की योजना बना रहे हों, व्हीकल नंबर प्लेट के जरिए डिटेल्स पता करना पहले से ज्यादा आसान हो गया है. ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और सरकारी सर्विसेज सेवाओं ने इस प्रोसेस को काफी आसान बना दिया है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप नंबर प्ले से कैसे व्हीकल ओनर को ढूंढ सकते हैं. 

चाहे आप किसी कानूनी मामले में उलझे हों, सेकंड-हैंड व्हीकल खरीदने पर विचार कर रहे हों या नियमों का अनुपालन सुनिश्चित कर रहे हों, व्हीकल नंबर प्लेट के जरिए डिटेल्स हासिल करना बेहद ही आसान हो गया है. यह तरीका कई मामलों की जांच में मदद भी करेगा. उदाहरण नीचे हैं-

हिट एंड रन:

हिट-एंड-रन दुर्घटना के मामले में, FIR दर्ज करने के लिए व्हीकल ओनर के बारे में सटीक जानकारी होना जरूरी है. जिस गाड़ी से एक्सीडेंट हुआ है अगर उसके नंबर प्लेट की फोटो है तो उस तरीके से आसानी से गाड़ी के मालिक का पता चल जाएगा. 

सेकंड-हैंड व्हीकल खरीदना: 

सेकंड-हैंड व्हीकल खरीदते समय, डिटेल्स को वेरिफाई करने में भी यह तरीका काम आएगा. जिसकी गाड़ी खरीद रहे हैं अगर वो मौजूद नहीं है तो इस पोर्टल के जरिए आसानी से गाड़ी मालिक का पता लगाया जा सकता है. इससे ट्रांसफर प्रोसेस भी आसानी से हो जाता है. 

Parivahan से कैसे चेक करें व्हीकल ओनर डिटेल्स: 

  • आपको सबसे पहले आधिकारिक Parivahan वेबसाइट पर जाना होगा. 

  • इसके बाद Informational Services पर जाकर Know Your Vehicle Details पर क्लिक करना होगा. यह ऑप्शन ड्रॉप डाउन लिस्ट में मिल जाएगा. 

  • अगर आपका अकाउंट पहले से ही है तो आपको अपने क्रिडेंशियल्स डालकर लॉग-इन करना होगा. अगर नहीं है तो नया अकाउंट बनाना होगा. 

  • Iअब आपको व्हीकल रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा कोड डालना होगा. फिर VAHAN Search को सेलेक्ट करना होगा. 

  • अब यहां आपको व्हीकल ओनर की डिटेल्स मिल जाएंगी.