menu-icon
India Daily
share--v1

कौन है भारत की सबसे सेफ EV, Bharat NCAP टेस्ट में हो गया खुलासा

Bharat NCAP द्वारा आयोजित सिक्योरिटी रेटिंग के क्रैश टेस्ट रिजल्ट सामने आया है जिसमें Punch.ev और Nexon.ev ने 5 रेटिंग हासिल की हैं. इसके साथ ही ये रेटिंग इसके सभी मॉडल लाइनअप पर भी लागू होती है. चलिए जानते हैं इस टेस्ट के पूरे रिजल्ट्स के बारे में. 

auth-image
India Daily Live
Bharat NCAP
Courtesy: Tata

भारत की सबसे सेफ EV कौन-सी है इसका खुलासा हो गया है. दरअसल, टाटा मोटर्स ने घोषणा की है कि Punch.ev और Nexon.ev बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (बीईवी) ने Bharat NCAP सिक्योरिटी रेटिंग के क्रैश टेस्ट रिजल्ट में 5 स्टार हासिल किए हैं. कार निर्माता ने कहा कि उसकी कॉम्पैक्ट एसयूवी पंच और नेक्सन के इलेक्ट्रिक वर्जन इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (ईवी) कैटेगिरी में 5 स्टार पाने वाले पहले रिसीपेंट बन गए हैं. 

ये रेटिंग मॉडल लाइनअप के सभी ट्रिम्स पर लागू होती हैं. खासतौर पर, टेस्ट किया गया वेरिएंट पंच ईवी लॉन्ग रेंज एम्पावर्ड प्लस (एस) था, जिसने एडल्ट प्रोटेक्शन के लिए 32 में से 31.46 प्वाइंट और चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिए 49 में से 45 प्वाइंट मिले हैं. फ्रंटल ऑफसेट डिफॉर्मेबल बैरियर टेस्ट में, ईवी ने उपलब्ध 16 में से 15.71 प्वाइंट प्राप्त किए. इसी तरह, इसने साइड मूवेबल डिफॉर्मेबल बैरियर टेस्ट में 15.74/16 प्वाइंट प्राप्त किए. ये दोनों ही एडल्ट प्रोटेक्शन सिक्योरिटी के लिए लागू होते हैं.

टाटा पंच ईवी भारत एनसीएपी:

चाइल्ड सिक्योरिटी (सीओपी) टेस्ट में, पंच ईवी ने संभावित 49 में से 45 प्वाइंट प्राप्त किए. इसने डायनेमिक टेस्ट में 23.95/24, चाइल्ड सीट रेस्ट्रेंट (सीआरएस) सेगमेंट में 12/12 और व्हीरल ईवेल्यूशन में 9/13 प्वाइंट प्राप्त किए.

हालांकि, नेक्सन ईवी, हैरियर और सफारी ने भी 5-स्टार रेटिंग हासिल की है, लेकिन पंच ईवी मॉडल के पास उनके मुकाबले बेहतर प्वाइंट हैं. इसके साथ ही यह भारत NCAP प्रोटोकॉल द्वारा अब तक की सबसे अच्छी रेटिंग वाली गाड़ी बन जाती है. पंच ईवी कई तरह की सिक्योरिटी सर्विसेज से लैस है जिसमें 6 एयरबैग्स, ABS, ESC, सभी सीटों के लिए तीन-प्वाइंट सीट बेल्ट और ISOFIX माउंट शामिल हैं. 

इस मॉडल की कीमत 10.99 लाख रुपये से शुरू होती है और 15.99 लाख रुपये तक जाती है. ये दोनों कीमतें एक्स-शोरूम हैं.