menu-icon
India Daily
share--v1

हनुमान जयंती पर भूलकर भी न करें ये काम, वरना होगा आपको भारी नुकसान

Hanuman Jayanti 2024: हर साल चैत्र माह की पूर्णिमा के दिन हनुमान जयंती का पर्व मनाया जाता है. इस दिन कुछ कामों को करने की मनाही होती है. माना जाता है कि इन कामों को करने से जीवन में दुर्भाग्य का सामना करना पड़ता है. 

auth-image
India Daily Live
habunan
Courtesy: pexels

Hanuman Jayanti 2024: हिंदू धर्म में चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि को काफी खास माना जाता है. इसी दिन रामभक्त वीर हनुमान का जन्मोत्सव भी मनाया जाता है. भगवान हनुमान की उपासना हर प्रकार के भय से जातक को मुक्त कर देती है. माना जाता है कि प्रभु का स्मरण मात्र से जीवन हर प्रकार की नकारात्मक शक्तियों का नाश हो जाता है. 

साल 2024 में 23 अप्रैल को हनुमान जन्मोत्सव का पर्व मनाया जा रहा है. इस दिन भगवान हनुमान का पूजन बेहद खास माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन कुछ कामों को करने से जीवन में दुर्भाग्य का आगमन होता है. चैत्र माह की पूर्णिमा पर कुछ गलतियों को करने से बचना चाहिए. 

हनुमान जयंती पर न करें ये काम

  • हनुमान जयंती के दिन मांस और मदिरा व प्याज-लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए. 
  • इस दिन किसी को अपशब्द न बोलें. 
  • आज के दिन लाल या नारंगी रंग के कपड़े पहनें. इस दिन काले कपड़ों को पहनने से बचना चाहिए. 
  • हनुमान जी को पंचामृत का भोग नहीं लगाना चाहिए. 
  • हनुमान जी की आराधना करते हैं तो ब्रह्मचर्य का पालन करें. 
  • प्रभु का पूजन करते समय यह ध्यान रखें कि उनकी मूर्ति या फोटो खंडित या फिर फटी हुई न हो. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.