menu-icon
India Daily
share--v1

Vijiya Ekadashi 2024 : विजया एकादशी आज, कर लें ये 6 उपाय, दूर होंगी सभी समस्याएं

Vijiya Ekadashi 2024 : फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी को विजया एकादशी के नाम से जाना जाता है. इस दिन कुछ आसान से उपायों को करने से जीवन में आने वालीं सभी समस्याओं का अंत होता है.

auth-image
India Daily Live
lord vishnu

Vijiya Ekadashi 2024 : विजया एकादशी 6 और 7 मार्च दोनों दिन मनाई जा रही है. मान्यता है कि इस दिन भगवान श्रीहरिविष्णु और माता लक्ष्मी का पूजन किया जाता है. विजया एकादशी के दिन भगवान विष्णु का पूजन करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. इसके साथ ही भगवान श्रीहरि विष्णु की आराधना हर पाप से मुक्ति दिलाती है. 

फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष  की एकादशी को विजया एकदशी के नाम से जाना जाता है. विजया एकादशी के दिन कुछ आसान से उपायों को करने से जीवन में आ रहीं सभी समस्याओं का अंत होता है. इसके साथ ही हर प्रकार के सुखों की प्राप्ति होती है. 

विजया एकादशी पर करें ये उपाय

1- इस दिन पीपल के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाएं. इसके साथ ही पेड़ की परिक्रमा की लगाएं. ऐसा करने से दरिद्रता से छुटकारा मिलता है. 

2- विजया एकादशी के दिन श्रीमद्भागवत का पाठ करना काफी शुभ माना जाता है. 

3- अगर आपको आर्थिक समस्याएं हैं तो विजया एकादशी के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठें और भगवान श्रीहरि विष्णु की आराधना करें. इसके बाद 1 पान के पत्ते में 'ओम विष्णवे  नमः' लिखें और इसे भगवान विष्णु के चरणों में अर्पित कर दें. अगले इस पत्ते को पीले रंग के कपड़े में लपेटकर तिजोरी में रख दें. इससे आर्थिक समस्याओं का अंत होता है. 

4- विजया एकादशी के दिन गरीब और जरूरतमंदों को कुछ न कुछ दान अवश्य करें. 

5- विजया एकादशी के दिन भगवान श्रीहरि विष्णु का पंचामृत से अभिषेक करें. इससे आपके जीवन के किसी भी क्षेत्र में आ रहीं मुश्किलें दूर होती हैं. 

6- विजया एकादशी के दिन माता लक्ष्मी का पूजन करने से वैवाहिक जीवन सुखमय होता है. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.