menu-icon
India Daily
share--v1

Vijaya Ekadashi 2024:  जानें मार्च में कब है विजया एकादशी और क्या है इस दिन का पूजा मुहूर्त?

Vijaya Ekadashi 2024: फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को विजया एकादशी के नाम से जाना जाता है. इस दिन भगवान श्रीहरि विष्णु और माता लक्ष्मी का पूजन करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. 

auth-image
India Daily Live
lord vishnu

Vijaya Ekadashi 2024: हर महीने के कृष्ण और शुक्ल पक्ष में एकादशी तिथि आती है. यह तिथि भगवान श्रीहरि विष्णु और माता लक्ष्मी को समर्पित होती है. इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का पूजन करने से सुख और सौभाग्य में वृद्धि होती है. इसके साथ ही परेशानियों से छुटकारा भी मिलता है. 

हिंदू धर्म में एकादशी तिथि को काफी अधिक महत्वपूर्ण माना जाता है. एक महीने में दो बार एकादशी तिथि आती है. मान्यता है कि एकादशी का पूजन करने से व्यक्ति को भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है. इसके साथ ही सभी मनोकामनाएं भी पूरी होती हैं. फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी विजया एकादशी होती है. 

मार्च 2024 में कब है विजया एकादशी?

एकादशी तिथि भगवान श्रीहरि विष्णु को समर्पित है. हिंदू पंचांग के अनुसार फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि की शुरुआत 6 मार्च की सुबह 6 बजकर 30 मिनट से होगी. यह तिथि इसके अगले दिन 7 मार्च की सुबह 4 बजकर 13 तक रहने वाली है. ऐसे में उदया तिथि के अनुसार विजया एकादशी व्रत 6 फरवरी को रखा जाएगा. 

ऐसे करें विजया एकादशी पर पूजन

विजया एकादशी पर नहाने के पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान करें. इसके बाद आचमन करें और भगवान विष्णु को पीले रंग के वस्त्र धारण कराएं. इसके पश्चात चौकी पर पीला या फिर लाल कपड़ा बिछाएं और भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की प्रतिमा को स्थापित करें. इसके बाद पंचोपचार करके भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का पूजन करें. इसके साथ ही उनको पीले फूल, फल और मिठाई अर्पित करें. इसके बाद दीप जलाकर भगवान श्रीहरि  विष्णु की चालीसा का पाठ और आरती करें. भगवान विष्णु से जीवन में सुख और समृद्धि की कामना करें. इसके बाद भगवान को खीर का भोग लगाएं. भोग में तुलसी दल अवश्य ही अर्पित करें. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.