menu-icon
India Daily
share--v1

Relationship Astrology: तलाक और ब्रेकअप का जिम्मेदार है इन ग्रहों का प्रभाव, कर लें ये उपाय रिश्तों में आएगी मिठास

Relationship Astrology: ग्रहों का दु्ष्प्रभाव व्यक्ति का जीवन बर्बाद और रिश्ता दोनों ही बर्बाद कर सकता है. कुंडली में कुछ ऐसे दोष बन जाते हैं, जो आपको ब्रेकअप और तलाक भी करा सकते हैं. आइए जानते हैं कि वे कौन से योग हैं और अशुभ प्रभवों को दूर करने के लिए क्या उपाय अपनाएं.

auth-image
India Daily Live
relationship
Courtesy: pexels

Relationship Astrology: कई बार काफी कोशिशों के बावजूद भी रिश्ता बच नहीं पाता है और टूट ही जाता है. ऐसे में इस बात की पूरी संभावना है कि रिश्ते में चल रही अनबन या हो चुके तलाक का कारण ग्रहों की अशुभ स्थिति हो सकती है. पति और पत्नी के खराब रिश्तों की वजह कई ग्रहों के दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं. 

अगर आपको जीवन में प्यार में सफलता नहीं मिलती है . अगर मिलती भी है तो रिलेशनशिप देर तक नहीं चलता है. रिश्तों में कलेश बना रहता है या फिर वाद-विवाद होता है. पति और पत्नी का रिश्ता तलाक की नौबत पर पहुंच जाता है.  कुंडली में पंचमेश और सप्तमेश पीड़ित होते हैं तो तलाक की स्थिति बन जाती है. 

तलाक की नौबत लाती है ग्रहों की यह स्थिति

  • अगर सप्तम भाव के स्वामी छठवें या आठवें भाव में मौजूद हों तो तलाक की स्थिति बनती है. छठवें और आठवें भाव के स्वामी ग्रह का सातवें भाव में सप्तमेश के साथ विराजमान होने पर भी वैवाहिक जीवन में कलेश की स्थितियां बनती हैं.
  • कुंडली में मंगल का पहले, चौथे, आठवें और बारहवें भाव में किसी अन्य अशुभ ग्रह के साथ मौजदू होने पर भी तलाक हो सकता है. 
  • अगर सप्तमेश के छठवें भाव में होने पर उनके ऊपर मंगल की दृष्टि पड़ रही हो तो यह भी अलगाव की स्थिति बनाता है. 
  • शनि और मंगल की स्थिति सातवें या आठवें भाव पर पड़े तो वैवाहिक जीवन पर खराब असर पड़ता है. 

ये ग्रह भी हैं कारण

  1. अगर कुंडली में राहु, केतु और चंद्रमा की युति बनती है तो आपकी रिलेशनशिप के टूटने की कगार भी आ सकती है. 
  2. अगर किसी की कुंडली में शुक्र कमजोर है या शुक्र दोष है तो उस व्यक्ति को लव लाइफ में असफलता मिलती है. यह स्थिति एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर की ओर भी ले जाती है. 
  3. राहु एक पापी ग्रह है. राहु के कारण व्यक्ति के जीवन में प्यार टिक नहीं पाता है. इसके साथ ही जातक की शादी भी देर से होती है और अगर शादी हो भी जाए तो तलाक की भी नौबत आ जाती है. 
  4. अगर कुंडली में शनि दोष बन रहा है तो भी रिश्ता टूटने की नौबत आ जाती है. 

रिलेशनशिप और शादी के बंधन को मजबूत बनाएंगे ये उपाय

  • वैवाहिक जीवन में सुख और समृद्धि लाने के लिए भगवान शिव का पूजन करें. 
  • मंगल दोष के कारण अनबन है तो मंगल के दिन गुड़ का दान करें. 
  • चंद्रमा के अशुभ प्रभाव के चलते भी शादीशुदा जीवन में तूफान आ जाता है. अगर कोई भी ऐसी स्थिति बनती है तो आपको चांदी के आभूषण को पहनना चाहिए. 
  • सूर्य ग्रह के कारण वैवाहिक जीवन में समस्या है तो किसी जरूरतमंद को गेहूं और गुड़ दान में दें. 
  • मंगलवार, शनिवार और गुरुवार को नाखून न काटें.

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.