menu-icon
India Daily
share--v1

Garuda Purana: इन लोगों के घर कभी नहीं करना चाहिए भोजन, परेशानियों का लग जाएगा अंबार

Garuda Purana: गरुड़ पुराण के अनुसार कुछ ऐसे नियम बताए गए हैं, जिनकी अनदेखी करने से आपको नुकसान हो सकता है. गरुड़ पुराण में कुछ ऐसी बातों को बताया गया है कि जिनसे व्यक्ति खुद को नकारात्मकता से बचा सकता है. इसी क्रम में गरुड़ पुराण में बताया गया है कि कुछ लोगों के यहां पर भोजन करना वर्जित होता है. आइए जानते हैं कि किन लोगों के यहां पर भोजन करना वर्जित होता है.

auth-image
India Daily Live
garun puran
Courtesy: pexels

Garuda Purana: कई बार हम जाने-अनजाने अपने जानने वालों के घर पर भोजन कर लेते हैं. गरुड़ पुराण में भोजन करने को लेकर कुछ नियम लिखे हैं. इनमें यह बताया गया है कि आपको कहां पर भोजन करना चाहिए और कहां पर नहीं करना चाहिए. भोजन इंसान की आवश्यकता है. इसके बिना व्यक्ति जीवित भी नहीं रह सकता है. इस कारण भोजन को सबसे महत्वपूर्ण माना गया है. मान्यता है को कुछ लोगों के घर पर भोजन करना अनुचित होता है. 

गरुड़ पुराण में यह भी वर्णित है कि व्यक्ति की मृत्यु के बाद क्या होता है. इसके साथ ही किस पाप की क्या सजा मिलती है. गरुड़ पुराण में यह भी लिखा गया है कि व्यक्ति को जीवन में क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए. इसके साथ ही क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए. किसके यहां पर भोजन करना चाहिए और किसके यहां पर नहीं करना चाहिए. आइए गरुड़ पुराण के माध्यम से जानते हैं कि किन जगहों पर भोजन करना वर्जित है.

इन जगहों पर नहीं करना चाहिए भोजन 

गरुड़ पुराण के अनुसार कुछ लोगों के घर पर कभी भी भोजन नहीं करना चाहिए. माना जाता है कि भोजन में एक ऊर्जा होती है, उसका असर हमारे शरीर के साथ ही मन और मस्तिष्क पर पड़ता है. सकारात्मक सोच से बनाया गया खाना सकारात्मकता और नकारात्मक सोच से बनाया गया भोजन जीवन में नकारात्मकता प्रदान करता है. 

क्रोधी व्यक्ति 

जीवन में कभी भी क्रोधी स्वभाव वाले व्यक्ति के घर पर भोजन नहीं करना चाहिए. ऐसे स्वभाव वाले व्यक्ति के घर भोजन करने से जीवन में नकारात्मकता आती है. 

चोर और धोखेबाज व्यक्ति

कभी भी अपराधी, चोर या फिर धोखेबाज व्यक्ति के यहां पर भोजन नहीं करना चाहिए. गलत तरीके से धन अर्जित करने वाले व्यक्ति के यहां पर भोजन करने से उसके पापों के फल के हकदार आप भी हो जाते हैं. ऐसा भोजन आपकी बुद्धि भ्रष्ट कर सकता है. 

किन्नर के घर पर भोजन

किन्नर को दान देना काफी शुभ माना गया है, लेकिन इनके घर पर भोजन नहीं करना चाहिए. 

गंदगी वाली जगह 

गंदगी वाली जगह पर भोजन कभी भी नहीं करना चाहिए. हॉस्पिटल या जहां पर रोगी हों, वहां भी भोजन नहीं करना चाहिए. इससे संक्रमण फैलने का खतरा लगातार बना रहता है. 

नशे का कारोबार करने वाले

जो लोग नशे के कारोबार से जुड़े हों. उनके घर में खाना कभी भी नहीं खाना चाहिए. ऐसे लोग दूसरों के परिवार को संकट में डालकर धन कमाते हैं. इस कारण इन लोगों के घरों का पानी पीना भी पाप होता है. 

सूदखोर व्यक्ति

गरुड़ पुराण के अनुसार, गलत तरीके से कमाया हुआ धन हमेशा अशुभ फल प्रदान करता है. इसके साथ ही दूसरी की मजबूरी का फायदा उठाकर धन कमाने वाले व्यक्ति के घर कभी भी भोजन नहीं करना चाहिए. गरुड़ पुराण के अनुसार सूदखोर व्यक्ति के यहां पर भोजन नहीं करना चाहिए. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.