menu-icon
India Daily
share--v1

घर में कुत्ता करने लगे ये काम तो समझ लें आपका होने वाला है भारी नुकसान

Shubh Ashubh: शकुन शास्त्र में कई ऐसे संकेत बताए गए हैं, जिनको देखकर आप शुभ और अशुभ की पहचान कर सकते हैं. इसमें कुत्ते से जुड़े भी कुछ संकेत बताए गए हैं. आइए जानते हैं कि वे कौन से संकेत हैं, जिनसे हम शुभ और अशुभ का पता लगा सकते हैं. 

auth-image
India Daily Live
idl
Courtesy: IDL

Shubh Ashubh: कई लोग कुत्तों को घर पर पालते हैं पर वहीं कुछ लोगों को कुत्तों से काफी अधिक डर लगता है. कुत्तों से जुड़े कई ऐसे संकेत होते हैं, जिनसे जीवन में होने वाले शुभ और अशुभ का पता लगाया जा सकता है. अक्सर आपने देखा होगा कि कुत्ते कभी बेवजह भौंकने या रोने लगते हैं. कभी पूंछ हिलाने लगते हैं तो कभी नीचे लोटने लगते हैं. कुत्ते द्वारा किए जाने वाले इन कामों का एक खास संकेत होता है. माना जाता है कि इन संकेतों का संबंध आपके जीवन में घटने वाली शुभ और अशुभ घटनाओं से होता है. 

कुत्तों का घर में आने को शुभ माना जाता है. इनका जिक्र कई धर्मग्रंथों में भी किया गया है. ज्योतिष के जानकारों की मानें तो सफेद कुत्ते को भगवान हनुमान का प्रतीक माना जाता है. अगर ऐसा कुत्ता घर में आता है तो यह काफी शुभ होता है. वहीं, काला कुत्ता शनिदेव का प्रतीक होता है. अगर कुत्ता शांत स्वभाव में घर में घुसे तो ऐसा शुभ संकेत होता है. वहीं, कुत्ता आक्रामक रूप से दिखे तो यह अशुभ संकेत होता है. इसके साथ ही भूरे कुत्ते मंगल ग्रह प्रतीक माना जाता है. इस कुत्ते का घर में आना शुभ माना जाता है. अगर कुत्ता रात में घर में घुस आए तो यह अशुभ संकेत है, इसके साथ ही कुत्ते का घर में घुसकर भौंकना भी अशुभ संकेत है. 

कुत्ता देता है ये शुभ और अशुभ संकेत 

  • अगर कुत्ता अचानक धरती पर अपना सिर रगड़े और अगर इस काम को वह बार-बार करे तो उस स्थान पर धन गढ़ा होने की संभावना होती है. 
  • अगर कोई कुत्ता मुंह में रोटी, पूड़ी या हड्डी लाता दिखे तो यह एक शुभ संकेत होता है. 
  • अगर किसी रोगी के सामने कुत्ता अपने हार्ट की जगह या फिर पूंछ को बार-बार चाटे तो इसका अर्थ है कि रोगी की जल्द ही मृत्यु होने वाली है. 
  • यात्रा के दौरान कुत्ता आपके बाईं ओर संग-संग चले तो व्यक्ति को सुंदर स्त्री और धन की प्राप्ति होती है. वहीं अगर कुत्ता दाईं ओर चले तो इसे धन हानि का संकेत माना जाता है. 
  • अगर जुआ खेलने जाते समय दाईं ओर कुत्ता मैथुन क्रिया करता दिखाई दे तो इसका अर्थ है कि उस व्यक्ति को जुएं में भयंकर लाभ मिलने वाला है. 
  • कई सारे कुत्ते एक स्थान पर एकत्र होकर भौंके तो यह संकेत हैं कि उस स्थान पर भयानक विपत्ति आने वाली है. 
  • किसी व्यक्ति के बाएं घुटने को कुत्ता सूंघे तो यह धन  प्राप्ति का संकेत है. वहीं, अगर दाहिनी घुटने को सूंघे तो यह पत्नी से झगड़ा होने का संकेत होता है. 
  • कुत्ता किसी व्यक्ति की बाईं जांघ सूंघे तो यह स्त्री से समागम का संकेत है. इसके साथ ही अगर दाईं जांघ सूंघे तो यह मित्र से लड़ाई होने का संकेत देता है. 
  • अगर कोई कुत्ता बेवजह ही किसी इंसान पर भौंकना शुरू कर दे तो यह अशुभ संकेत माना जाता है. 
  • कुत्ता खुजली करते दिखे तो यह धन प्राप्ति का संकेत होता है. 
  • कुत्ता आपको देखकर पूंछ हिलाए तो समझ लें कि शनिदेव आपसे प्रसन्न हैं. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.