menu-icon
India Daily
share--v1

'भारत को कब मिलेगा पहला मुस्लिम प्रधानमंत्री?', वायरल हुआ राहुल गांधी का 15 साल पुराना जवाब

Loksabha Elections 2024: सोशल मीडिया के आने के बाद संचार तेजी से बढ़ा है खासतौर से वीडियोज को लेकर, हालांकि इस दौरान असली और नकली की पहचान कर पाना काफी मुश्किल हो गया है. ऐसे में किसी भी वीडियो पर विश्वास करने से पहले उसकी जांच करना बहुत जरूरी हो गया है.

auth-image
India Daily Live
Rahul Gandhi

Loksabha Elections 2024: लोकसभा चुनावों का दौर जारी है और इसके बीच सोशल मीडिया पर आए दिन कुछ नए पुराने वीडियो वायरल हो रहे हैं. ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर राहुल गांधी से जुड़ा वायरल हो रहा है जिसमें वो भारत को पहला मुसलमान पीएम कब मिलेगा इस पर जवाब देते नजर आ रहे हैं.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ये वीडियो 15 साल पुराना है जब कांग्रेस नेता राहुल गांधी 2009 में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी पहुंचे थे. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के इस कार्यक्रम के दौरान राहुल गांधी वहां मौजूद स्टूडेंट्स से बात करते नजर आ रहे हैं.

इस बीच उमेग हुसैन जैदी नाम की एक मुस्लिम छात्रा जोकि बीकॉम सेकेंड ईयर में पढ़ती थी ने राहुल गांधी से सवाल किया कि वो वक्त कब आएगा जब देश को भारत को पहला मुस्लिम प्रधानमंत्री कब मिलेगा? इसके जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि मैं ये सवाल आप से ही करता हूं कि वो वक्त कब आएगा जब मुस्लिम समुदाय से ऐसे नेता सामने आएंगे जो साबित कर सकेंगे कि वो देश को संभालने में काबिल हैं.

राहुल गांधी ने आगे कहा कि देश में आज सिक्ख पीएम है और हम सभी जानते हैं कि देश में सिक्ख समुदाय के लोगों की संख्या कितनी कम है. पर आपको एक बात बताना चाहूंगा कि वो सिक्ख हैं इसलिए प्रधानमंत्री नहीं है बल्कि वो इस पद के काबिल हैं तभी वो प्रधानमंत्री हैं. ठीक वैसे ही जब कोई मुस्लिम प्रधानमंत्री बनेगा तो वो इस वजह से नहीं बनेगा कि वो मुस्लिम है बल्कि इस वजह से बनेगा क्योंकि उसमें ये काबिलियत है.

राहुल गांधी इसके साथ ही मुस्लिम समुदाय से राजनीति में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील करते हैं ताकि वो समय जल्द ही आ सके जब देश के पीएम की जिम्मेदारी किसी मुस्लिम नेता को दी जा सके. गौरतलब है कि सोशल मीडिया पर राहुल गांधी का यह वीडियो काफी पसंद किया जा रहा है और लोगों के बीच तेजी से वायरल हो रहा है.

लोग राहुल गांधी की इस वीडियो को उनकी समझदारी और जवाब देने की कला से जोड़ कर तारीफ कर रहे हैं, तो कुछ लोग इससे पीएम मोदी की तुलना करते हुए राजनीतिक टिप्पणी करते नजर आ रहे हैं. आपको बता दें कि खबर लिखे जाने तक लोकसभा चुनाव के पहले 2 चरण के मतदान समाप्त हो चुके हैं और राजनीतिक गलियारों में तीसरे चरण की तैयारियां जोरों पर हैं, ऐसे में ये वीडियो किसके पक्ष और किसके खिलाफ कितने वोट ले कर आएगा ये तो वक्त ही बताएगा.