share--v1

एक ऐसा पेड़ जिसमें कट लगते ही निकलने लगा तेज पानी, वायरल वीडियो देख रह जाएंगे हैरान

एक ऐसा पेड़ है जो गर्मियों में पानी स्टोर कर के रखता है. जब वन अधिकारियों ने इंडियन लॉरेंस नाम के एक पेड़ की छाल में कट लगाया तो नल की तरह पानी की धार निकलने लगी.

auth-image
India Daily Live

Viral Video: दुनिया भर में कई तरह के पेड़ पौधे हैं. कुछ की खासियत ऐसी है जिसे जानकर हैरानी होती है. एक ऐसा ही पेड़ आंध्र प्रदेश के वन में पाए जाते हैं जो गर्मी में पानी को स्टोर करते हैं. बौद्ध धर्म के लोग भी इस पेड़ को धार्मिक नजरिए से देखते हैं. 

आंध्र प्रदेश के एएसआर जिले के पापिकोंडा राष्ट्रीय उद्यान में जब वन अधिकारियों ने इंडियन लॉरेंस नाम के एक पेड़ की छाल को काटा तो उसमें से किसी नल की तरह पानी की धार निकलने लगी. इस पेड़ की सबसे बड़ी खास बात ये है कि इसके तने में पानी भरा होता है,  द हिंदू की एक रिपोर्ट के मुताबिक नरेंद्रन ने कहा है कि जब हमने राष्ट्रीय उद्यान में भारतीय लॉरेल पेड़ की छाल को काटा तो उसमें से पानी निकल आया. 

यह एक घना हरा पेड़ होता है और इसमें चिकनी हल्के भूरे रंग की छाल और चमकदार हरी लांसोलेट पत्तियां होती हैं. इसके घने पत्ते विभिन्न पक्षी प्रजातियों के लिए उत्कृष्ट आवास बनाते हैं, और इसके छोटे गोल अंजीर पक्षियों के लिए भोजन के रूप में काम करते हैं. गर्मियों के दौरान, भारतीय लॉरेल पेड़ में पानी जमा होता है जिसमें तेज गंध होती है और इसका स्वाद खट्टा होता है. 

इस पेड़ की ऊंचाई करीब 30 फीट तक होती है और यह ज्यादातार सूखे और नमी वाले जंगलों में पाए जाते हैं. इस पेड़ की मान्यता बुद्धिस्ट कम्युनिटी में काफी है. लोग इसे बोधी पेड़ भी कहते हैं. ऐसी मान्यता है कि इस पेड़ के नीचे तपस्या करते वक्त बोधिसत्त्व को ज्ञान की प्राप्ती हुई थी.

Also Read