menu-icon
India Daily
share--v1

मगरमच्छों से भरी थी नदी, मेटिंग के लिए कूद पड़ा तीन टांगों वाला शेर, हैरान कर देगी ये कहानी

शेर अच्छा तैराक नहीं होता है. दुनियाभर के एनिमल एक्सपर्ट्स मानते हैं कि शेर के लिए 300 मीटर की दूरी पार करना ही बेहद मुश्किल होता है. यह अपवाद है कि शेर किसी 1 मील तक फैली नदी को पार कर जाएं, वह भी एक नहीं, दो-दो शेर. नदी भी आम नहीं, जहां घड़ियाल और दरियाई घोड़े जैसे खतरनाक जानवर पहले से मौजूद हों. शेर जमीन पर तो इन्हें मार सकता है लेकिन नदी के भीतर इनकी ताकत असाधरण तरीके से बढ़ जाती है.

auth-image
India Daily Live
Lion
Courtesy: Social Media

वह रात फरवरी की थी. जगह युगांडा का क्वीन एलिजाबेथ नेशनल पार्ट. काजिंगा चैनल में दो शेर खेड़ थे. उनकी नजर, नदी के दूसरी तरफ जमीन के दूसरी तरफ खड़े शिकार पर थी. नदी के इस छोर और उस छोर के बीच की दूरी करीब 1 मील थी. यह नदी कोई आम नदी नहीं था. यहां पग-पग पर मगरमच्छ, घड़ियाल और दरियाई घोड़े थे. शेर, पानी में इनसे तो नहीं जीत सकते हैं. काजिंगा चैनल 20 फीट तक गहरा है, जहां 16  फीट से भी बड़े मगरमच्च रहते हैं. 

12 घंटे पहले इसी इलाके में दोनों शेर जंग हार चुके थे. पानी के शेरों ने उन्हें चित्त कर दिया था. बस किस्मत से ही वे जिंदा थे. उन्हें चैनल के दूसरी तरफ शेरनियों की दहाड़ सुनाई दे रही थी. शेर को तैरना नहीं आता है लेकिन वह सेक्स के लिए दीवाना हो गया था.

हैरान करने वाली बात ये है कि जैकेब नाम के एक शेर के पास सिर्फ तीन पैर हैं. एक पैर, वह शिकारियों की चाल में फंसकर बुरी तरह से फंस गया था. शेर जैकब और उसका भाई टिबू दोनों डरे हुए थे लेकिन दहाड़ कम नहीं हो रही थी. दोनों शेर, चैनल के किनारे पहुंच गए. अब उन्हें करीब एक मील तैरना था. उन्होंने तीन बार लगातार कोशिशें कीं. 

मगरमच्छ, दरियाई घोड़ों से लड़कर पार की नदी

उनके रास्ते में मगरमच्छ और दरियाई घोड़े थे. दोनों शेरों को अलग-अलग भागना पड़ा. वे तैर रहे थे जबकि शेर अच्छा तैराक नहीं होता है. वे लड़ते रहे भागते रहे. 2017 से शेरों के बारे में स्टडी कर रहे कंजर्वेशनिस्ट अलेक्जेंडर ब्रैकज़कोव्स्की ने बताया, 'ऐसा पहले नहीं देखा गया था. बोत्सवाना के ओकावांगो डेल्टा में शेरों को तैरते हुए देखा गया है, लेकिन शायद ही कभी 150 फीट से ज्यादा दूर नहीं. 2012 में, एक शेर ने ज़िम्बाब्वे से ज़ाम्बिया तक ज़ाम्बेज़ी नदी को लगभग 330 फीट तक तैर कर पार कर लिया था.'

1 मील तैर गए शेर, सामान्य नहीं है ऐसा होना 

ये दोनों शेर 1 मील तक तैरकर पार हो गए. यह हैरान कर देने वाला था. सवाल ये उठा कि आखिर शेर इतनी खतरनाक नदी में किस वजह से उतरे. वजह सामने आई सेक्स. 35 साल तक सेरेन्गेटी लॉयन प्रोजेक्ट चलाने वाले क्रेग पैकर ने इसकी वजह सेक्स बताई. उन्होंने कहा कि अगर शेर के पास सेक्स के लिए कोई पार्टनर नहीं है तो वह नए पार्टनर की तलाश में निकलेगा की.

घट रही है शेरों की आबादी

अलेक्जेंडर ब्रैकज़कोव्स्की का दावा है कि पार्क की शेरों की आबादी 2018 में 71 शेरों से घटकर 40 पर पहुंच गई है. यहां सिर्फ 17 शेर बचे हैं जिन्हें आसपास के लोगों ने जहर दे दिया है. वजह वे नागरिक इलाकों में घुस रहे थे. शेर ज्यादा हैं, शेरनियों की संख्या घट गई है. यही वजह है कि सेक्स के लिए शेर, 1 मील नदी तैर करके दूसरे छोर पहुंच गए.