menu-icon
India Daily
share--v1

ग्रेटर नोएडा में जमीन खरीदना हुआ महंगा, देखिए GNIDA ने कितने बढ़ा दिए रेट

 Greater Noida News: अगर आप भी ग्रेटर नोएडा में जमीन खरीदने का मन बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है. ग्रेटर नोएडा डेवलपमेंट अथॉरिटी ने सभी श्रेणियों की आवंटन दरों में वद्धि कर दी है. इससे वहां पर जमीन खरीदना अब पहले से महंगा हो गया है. बीते शनिवार को प्राधिकरण की 135वीं बोर्ड बैठक में नई दरों को मंजूरी दे दी गई है. ये नई दरें अप्रैल 2024 से लागू मानी जाएंगी. 

auth-image
India Daily Live
noida
Courtesy: social media

Greater Noida News: ग्रेटर नोएडा में जमीन लेने वालों को अब अपनी जेब और ठीली करनी पड़ सकती है, क्योंकि प्राधिकरण द्वारा भूमि आवंटन दरों में इजाफा कर दिया गया है. बीते शनिवार को ग्रेटर नोएड विकास प्राधिकरण की हुई 135वीं बैठक में इन नई दरों को मंजूरी दे दी गई है. इन नई दरों को अप्रैल 2024 से लागू माना जाएगा. ऐसे में अप्रैल के बाद आवंटित हुए भूखंडों का नई दरों से भुगतान करना होगा.अब जल्द ही प्राधिकरण नई दरों को लागू करने का आदेश जारी करेगा. 

बीती 15 जून शनिवार को ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण बोर्ड की एक बैठक आयोजित की गई.इसमें  वित्तीय वर्ष 2024 से 2025 के लिए जमीनों का आवंटन दरें निर्धारित कर दी गई हैं. इस बैठक में सभी श्रेणियों की संपत्ति की वर्तमान दरों में 5.30 फीसदी का इजाफा कर दिया गया है. इसके चलते आवासीय सेक्टर्स में नई दरें 31,877 से 47,227 रुपये प्रति वर्गमीटर तक हो गई हैं. इन सेक्टर्स में प्राधिकरण ने मार्केट रेट का भी आकलन किया है. इसके अनुसार आवासीय सेक्टर्स में प्लॉट की मौजूदा कीमत 45 हजार से लेकर 1 लाख रुपये प्रति वर्गमीटर तक हो गई हैं. वहीं, औद्योगिक सेक्टर्स की बात करें तो 1000 भूखंडों के आवंटन की नई दरें 30,788 रुपये प्रति वर्गमीटर तक हो गई हैं. इसके साथ ही 1001 से 4000 वर्ग मीटर के भूखंडों की नई दरें 25,246 रुपये प्रति वर्गमीटर होंगी. 

कई परियोजनाओं को किया गया है शामिल 

प्राधिकरण के अधिकारियों के मुताबिक इन नई दरों में ग्रेटर नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट में डेवलेपमेंट की कई परियोजनाओं को शामिल किया गया है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि इसमें ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो, मल्टीमॉडल लॉजिस्टक हब और ट्रांसपोर्ट हब जैसी कई परियोजनाओं को शामिल किया गया है. ऑफिसर्स ने बताया कि विकास परियोजनाओं को देखकर हर वित्तीय वर्ष में संपत्ति की आवंटन दरों को निर्धारित किया जाता है. वित्तीय वर्ष 2024-25 में औद्योगिक, आवासीय, वाणिज्यिक, संस्थाग, बिल्डर आदि सभी जमीनों की वर्तमान आवंटन दरों में 5.30 फीसदी बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया गया है. 

अप्रैल 2024 से प्रभावी हो गईं दरें

ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण ने भूमि आवंटन दर में 5.30 प्रतिशत की वृद्धि को मामूली बताया है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि वृद्धि की ये दरें 1 अप्रैल 2024 से प्रभावी मानी जाएंगी. उस दौरान आवंटित हुए भूखंडों पर नई दरों से चार्ज वसूला जाएगा. प्राधिकरण के सीईओ रवि कुमार की मौजूदगी में हुई इस बैठक में औद्योगिक विकास आयुक्त मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में एक मुश्त लीज किराया भुगतान योजना को मंजूरी दे दी है. हालांकि इसमें