menu-icon
India Daily
share--v1

'ममता दीदी' की Meme,पुलिस की एंट्री, अब उड़ गई X यूजर की नींद

Viral News: पश्चिम बंगाल पुलिस ने एक्स यूजर को नोटिस भेजा है. यूजर की गलती बस इतनी थी कि उसने प्रदेश की सीएम ममता बनर्जी का एआई स्पूफ वाला वीडियो एक्स पर शेयर कर दिया था.

auth-image
India Daily Live
Mamta

Viral News: यूजर्स को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की मीम बनाना भारी पड़ गया. कोलकाता पुलिस के साइबर अपराध विभाग ने सोमवार को दो सोशल मीडिया यूजर्स को एक वीडियो पोस्ट करने के लिए नोटिस भेजा है.  इस विवादित वीडियो में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का एआई स्पूफ था जिसमें उन्हें एक मंच पर डांस करते हुए दिखाया गया था.वहीं, पीएम मोदी का भी ठीक इसी तरह का वीडियो वायरल हो रहा है जिसे खुद पीएम ने अपने एक्स हैंडल पर शेयर किया है. 

 

पुलिस ने भेजा नोटिस 

पुलिस ने कुछ एक्स यूजर्स को ममता बनर्जी के स्पूफ वीडियो को शेयर करने पर चेतावनी भी दी है. डीसीपी (साइबर क्राइम) कोलकाता पुलिस ने यूजर्स के  जवाब में पोस्ट किया और कहा कि आपको तुरंत अपना नाम और निवास सहित अपनी पहचान का खुलासा करने का निर्देश दिया जाता है. यदि आप मांगी गई जानकारी का खुलासा नहीं करते हैं तो आप सीआरपीसी की धारा 42 के तहत कानूनी कार्रवाई के लिए उत्तरदायी होंगे.  पुलिस ने इसके अलावा कुछ अन्य एक्स हैंडल्स को भी टैग किया जिन्होंने यह वीडियो शेयर किया था. 

पुलिस के नोटिस में कहा गया कि यह देखा गया है कि आप आपत्तिजनक, दुर्भावनापूर्ण और भड़काऊ पोस्ट करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे हैं. साइबर पुलिस स्टेशन कोलकाता ऐसे संदेश पोस्ट करने के लिए सीआरपीसी की धारा 149 के तहत आपके खिलाफ नोटिस जारी करता है. इससे कानून एवं व्यवस्था की स्थिति पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा.  नोटिस में एक्स यूजर्स से पोस्ट हटाने या सख्त दंडात्मक कार्रवाई का सामना करने करने के लिए तैयार रहने को कहा गया. 

भड़के सोशल मीडिया यूजर 

सोशल मीडिया यूजर्स पुलिस के इस एक्शन से हैरान हैं. वे पूछ रहे हैं कि पुलिस ने एआई स्पूफ वीडियो के लिए नोटिस भेजा?  एक यूजर ने लिखा कि पुलिस का आम आदमी को धमकाने का यह कैसा तरीका है? क्या पुलिस मीम वीडियो बनाने वाले को इस तरह धमकाएगी? पुलिस को यह नहीं भूलना चाहिए कि हर किसी को अभिव्यक्ति की आजादी है. ऐसी धमकियों से कोई डरने वाला नहीं है. एक अन्य मीडिया यूजर ने लिखा जाओ और यह बात ममता बनर्जी को बताओ. हालांकि