menu-icon
India Daily
share--v1

Watch: तपती रेत में सेंक दिया पापड़, BSF जवान का वीडियो देख हर कोई कर रहा सलाम

BSF Viral Video: सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें देखा जा सकता है कि एक जवान जमीन पर पड़ी रेत पर पापड़ सेंक देता है.

auth-image
India Daily Live
BSF
Courtesy: Social Media

गर्मी का प्रकोप देश में बढ़ता ही जा रहा है. इस बीच राजस्थान बॉर्डर से सोशल मीडिया पर भारतीय जवानों द्वारा डाला गया एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस वीडियो को देखकर आप वहां की गर्मी का अंदाजा लगा सकते हैं. वायरल फोटो में देखा जा सकता है कि देश के जवान इतनी तपन होने के बावजूद भी देश की सीमाओं की सुरक्षा में लगे हुए हैं. सामने आए वीडियो में देखा जा सकता है कि ज्यादा तापमान के चलते तप रही रेत में एक जवान पापड़ सेंक लेता है. अब यह वीडियो सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है. 

इन दिनों देश में कई जगह तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से उपर पहुंच चुका है. स्थिति ऐसी है कि लोग बीमार पड़ जा रहे हैं. हीटवेव के चलते स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है और लोगों को अपना खास ख्याल रखने की नसीहत दी जा रही है. इतनी गर्मी में भी देश की सुरक्षा करने वाले जवानों के हौसले टस से मस नहीं हुए हैं. बताया जा रहा है कि वायरल वीडियो बीकानेर के खाजूवाला से लगती भारत-पाक सीमा की है. रिपोर्ट्स की मानें तो राजस्थान के बीकानेर शहर में सबसे अधिक गर्मी पड़ रही है.

रेत पर सेंक दिया पापड़

बीकानेर में ऐसी गर्मी पड़ रही है कि वहां पर जवानों ने रेत पर ही पापड़ सेंक दिए हैं. वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि कच्चे पापड़ को रेत पर रखने के बाद महज चार से पांच सेकंड में पापड़ इतना पक जाता है कि उसे कोई भी आराम से खा सकता है. इस वीडियो को देखकर भारतीय जवानों का देश के प्रति त्याग और तपस्या का अनुमान लगाया जा सकता है. एक ओर गर्मी से बचने के लिए लोग कूलर और एसी का सहारा ले रहे हैं. वहीं, दूसरी ओर देश की सीमाओं पर तैनात भारतीय जवान इस आग उगलने वाली गर्मी में दिन-रात देश की सेवा और जनता की सुरक्षा के लिए चौकस खड़े हैं.

इन दिनों दिल्ली समेत 6 राज्यों में हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया है. जिनमें उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और गुजरात भी शामिल हैं. वहीं आने वाले दिनों में और ज्यादा तापमान बढ़ सकता है. पंजाब और हरियाणा में 47 डिग्री तक तापमान पहुंच गया है. मौसम विभाग की तरफ दी जानकारी के मुताबिक अगले पांच दिनों तक गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है. गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए हल्के रंग के सूती कपड़े पहनने और नियमित रूप से पानी, शिकंजी आदि पीते रहने के निर्देश दिए जा रहे हैं.