menu-icon
India Daily
share--v1

मिलिए दुनिया की सबसे अमीर घराने से, 4 हजार करोड़ का घर, 700 लग्जरी कार और...

World Richest Family: लेकिन जब बात दुनिया की होती है तो सिर्फ संयुक्त अरब अमीरात के एक परिवार का नाम आता है. आज हम आपको उसी परिवार के बारे में बताने जा रहे हैं. तो आइए जानते हैं दुनिया के सबसे अमीर परिवार के बारे में.

auth-image
Gyanendra Tiwari
world richest familyUAE

हाइलाइट्स

  • संयुक्त अरब अमीरात में है दुनिया का सबसे अमीर परिवार
  • इस परिवार के पास 4 हजार करोड़ का घर, 700 लग्जरी कार और 2 प्राइवेट जेट हैं.

World Richest Family: दुनिया में एक से एक बड़ी रईस फैमली हैं.  हर देश में कुछ ऐसे परिवार होते हैं जो अमीरी के मामले में सबसे बड़े होते हैं. लेकिन जब बात दुनिया की होती है तो सिर्फ संयुक्त अरब अमीरात के एक परिवार का नाम आता है. आज हम आपको उसी परिवार के बारे में बताने जा रहे हैं. तो आइए जानते हैं दुनिया के सबसे अमीर परिवार के बारे में.

दुनिया का सबसे अमीर परिवार (World Richest Family)
हम दुनिया के जिस रईस परिवार की बात कर रहे हैं वो संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान की फैमली है. विश्व की सबसे अमीर परिवार की लिस्ट में इस परिवार को विश्व के सबसे अमीर परिवार का दर्जा मिला है. इसके पास सबसे ज्यादा दौलत है.

राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान संयुक्त अरब अमीरात के 17वें शासक हैं. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट की मानें तो दुनिया के इस सबसे अमीर परिवार की कुल संपत्ति 305 अरब डॉलर रुपये से कहीं ज्यादा आंकी गई है. यूएई के शेख की एक फुटबॉल क्लब और ऑटोमोबाइल कंपनी में भी हिस्सेदारी है. इसके अलावा और भी कंपनियों में शेयर हैं.

इतना महंगा है घर
UAE के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान का घर इतना महंगा है कि उसकी कीमत आम इंसान के सोच से भी बहुत ज्यादा है. इस रॉयल फैमिली के आलीशान घर की कीमत 490 मिलियन डॉलर रुपए है. घर बेहद ही आलीशान है. मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान इस परिवार के मुखिया हैं.   मोहम्मद बिन जायद के 11 बहनें और 18 भाई भी हैं.  उनके 9 बच्चें और 18 पोते-पोतियां भी हैं. संयुक्त अरब अमीरात के इस शाही परिवार के पास लंदन और पेरिस जैसे शहरों में भी कई कीमती संपत्तियां हैं.

कार कलेक्शन और प्राइवेट जेट का शौकीन है ये परिवार
संयुक्त अरब अमीरात की रईस फैमली कारों की बहुत ही शौकीन है. इस समय इस परिवार के पास 700 से अधिक कारों का कलेक्शन है. इतना ही नहीं 2008 में इस परिवार ने मैनेचेस्टर सिटी फुटबॉल क्लब को 2,122 करोड़ रुपये में खरीदा था.  वहीं, इस परिवार के पास 8 प्राइवेट जेट भी है. 94 एकड़ में फैला एक पेंटगॉन भी है. विशाल  पेंटगॉन   हाउस में 350,000 क्रिस्टल लगे हुए हैं.