menu-icon
India Daily
share--v1

जिस कंपनी का आप चलाते हैं SIM, अगले हफ्ते आ रहा उसका 20,000 करोड़ का FPO, दांव लगाने पर हो सकती है मोटी कमाई

Vodafone Idea FPO: वोडाफोन आइडिया फंड जुटाने की तैयारी कर रही है. कंपनी अपने व्यापार को विस्तार देने के लिए ये फंड एफपीओ के जरिए जुटाएगी.

auth-image
India Daily Live
VI FPO

Vodafone Idea FPO: भारतीय शेयर बाजार इस समय रॉकेट की तरह  उड़ान भर रहे हैं. आज भी निफ्टी ने हाई रिकॉर्ड बनाया है. सेंसेक्स भी बढ़त के साथ बंद हुआ है. बढ़ते बाजार के बीच वोडाफोन आइडिया (VI) अगले हफ्ते करीब 20,000 करोड़ रुपये का एफपीओ यानी फॉलो ऑन पब्लिक ऑफरिंग लेकर आ रही है.  लगातार घाटे से जूझ रही टेलिकॉम कंपनी ने एंकर इन्वेस्टर्स का चुनाव भी कर लिया है. हालांकि, अभी निवेशकों के बारे में कोई भी सूचना नहीं आई है. माना जा रहा है कि निवेशक प्राइवेट इक्विटी फंड में शामिल हो सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक आदित्य बिड़ला टेलिकॉम ग्रुप इस फंड का इस्तेमाल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिया किया जाएगा.

एक बार FPO के जरिए फंड रेज करने के बाद टेलीकॉम ऑपरेटर व्यापार को विस्तार देने के लिए अपने ऑपरेशन को फिर से री-स्ट्रक्चर करेगी.

कंपनी का चालू वित्त वर्ष टैरिफ बढ़ाने का भी इरादा है ताकि उसके रेवेन्यू में इजाफा हो सके. बाजार से जुड़े कुछ सूत्रों ने बताया कि कंपनी ने अपने निवेशकों से उन्हें प्रॉफिट देने का वादा किया है. इसलिए टैरिफ बढ़ाया जा सकता है.

अपने रेवेन्यू को बढ़ाएगी कंपनी

वोडाफोन आइडिया अपने 2 जू यूजर्स को 4जी में बदलने के लिए काम कर रही है. इस मूव से कंपनी का रेवेन्यू 40,000 करोड़ से मार्च 2026 तक 75,000 करोड़ तक पहुंच सकता है.  

पिछले सप्ताह वोडाफोन आइडिया के बोर्ड ने 2,075 करोड़ रुपये के शेयरों के आवंटन के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी. इसके जरिए प्रमोटर आदित्य बिड़ला ग्रुप का कंपनी में हिस्सेदारी 10.59 फीसदी से 13 फीसदी हो जाएगी.

कम होगी सरकार की हिस्सेदार

इससे पहले टेलिकॉम कंपनी ने 45,000 करोड़ रुपये के इक्विटी और डेब्ट के जरिए फंड रेज करने की मंजूरी दे दी थी. जिसमें से 20,000 करोड़ रुपये इक्विटी के जरिए रेज किए जाएंगे. कंपनी में शामिल सरकारी की हिस्सेदारी को 32.19 फीसदी से 31 फीसदी हो जाएगी.