menu-icon
India Daily
share--v1

UPSC करना चाहते हैं क्रैक? बेहद काम की हैं IAS टीना डाबी की ये टिप्स

UPSC Civil Service Exam Tips: यूपीएससी परीक्षा देश में सबसे कठिन परीक्षाओं में गिना जाता है. अगर आप भी आईएएस अफसर बनना चाहते हैं तो इस परीक्षा में सफल उम्मीदवारों के दिए टिप्स का फॉलो कीजिए. 

auth-image
India Daily Live
Tina Dabi

UPSC Civil Service Exam Tips: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा (CSE) 2024 को स्थगित कर दिया है। यह परीक्षा पहले 26 मई 2024 को होने वाली थी, लेकिन लोकसभा चुनाव करे कारण इसे स्थगित कर दिया गया. हालांकि, अभी आयोग की तरफ से रिवाइज्ड शेड्यूल नहीं जारी किया गया है.

यूपीएससी परीक्षा को सिर्फ देश की ही नहीं, बल्कि दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में गिना जाता है. छात्र यूपीएससी परीक्षा पास करके देश की टॉप सरकारी नौकरी हासिल करते हैं. यूपीएससी परीक्षा पास करके देश की टॉप सरकारी नौकरी हासिल की जा सकती है. अगर आप भी आईएएस अफसर बनना चाहते हैं तो इस परीक्षा में सफल उम्मीदवारों के दिए टिप्स का फॉलो कीजिए. 

टीना डाबी ने  किया था टॉप 

साल 20215 में सिविल सेवा परीक्षा में टीना डाबी ने टॉप किया था. टीना ने 22 साल की उम्र में ही यूपीएससी एग्जाम पास किया था. वह इस परीक्षा में सफल होने पर देश भर की लड़कियों के लिए प्रेरणा बन गई थीं. टीना डाबी ने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास की थी.

सिलेबस की जानकारी

टीना डाबी ने तैयारी कर रहे छात्रों को टिप्स देती रहती हैं. वो बताती है कि किसी अन्य परीक्षा की तरह यूपीएससी परीक्षा में भी सिलेबस की जानकारी जरुरी है. तैयारी शुरू करे से पहले  सिलेबस को स्टडी करना जरूरी है. 

टाइम टेबल बनना और उसे फॉलो करना

छात्र को परीक्षा क्लियर करने के लिए सबसे पहले एक टाइम टेबल बनाना होगा. जिसका उम्मीदवार को पालन जरूर करना है. वह कहती हैं कि बड़े टॉपिक्स को सुबह कवर करना चाहिए. जबकि मीडियम टॉपिक के लिए उम्मीदवार 2 घंटे का समय रखें. वहीं, टीना सलाह देती हैं कि उम्मीदवार दिन में 2 घंटे का समय रिवीजन के लिए जरूर रखें.

स्टडी मटीरियल चुनते समय सावधानी

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए स्टडी मटीरियल चुनते समय सावधानी बरतनी चाहिए. सही नोट्स का चयन करना काफा कठिन है, क्योंकि मार्कट में हजारों नोट्स पड़े हैं. यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा पास करने के लिए करेंट अफेयर्स की जानकारी होना जरूरी है. पिछले सालों के यूपीएससी पेपर और मॉक टेस्ट भी हल करें.