menu-icon
India Daily
share--v1

दुनिया की सबसे बड़ी एसेट मैनेजमेंट कंपनी ने इस भारतीय कंपनी में बढ़ाई हिस्सेदारी, अब शेयर बनेंगे तूफान!

आज हम आपको एक ऐसी भारतीय कंपनी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें दुनिया की कई दिग्गज कंपनियों ने अपना निवेश बढ़ाया है. यही नहीं पिछले कुछ महीनों में इस कंपनी के शेयरों में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है.

auth-image
India Daily Live
vedanta share price

वेदांता के निवेशकों के लिए एक शानदार खबर है. जल्दी ही इस कंपनी के शेयरों में भारी उछाल देखने को मिल सकता है. दुनिया के कई बड़े दिग्गजों ने वेदांता में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है, यानी कंपनी पर उनका भरोसा बढ़ा है.

इन कंपनियों ने वेदांता में बढ़ाई हिस्सेदारी

दुनिया की सबसे बड़ी एसेट मैनेजमेंट कंपनी ब्लैकरॉक, अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (ADIA), आईसीआईसीआई म्यूचुअल फंड और निप्पॉन इंडिया म्यूचुअल फंड ने पिछले 4 महीनों में वेदांता में अपनी हिस्सेदारी करीब 2 प्रतिशत बढ़ाई है. यही नहीं इस दौरान विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) ने भी वेदांता में 1.2 प्रतिशत हिस्सेदारी बढ़ाई है.

विभाजन योजनाओं,  कर्ज के बोझ को कम करने के प्रयासों और मेटल की बढ़ती कीमतों के कारण कंपनी के शेयरों में हाल ही में काफी तेजी आई है, जिसकी वजह से विदेशी फंडों की भी इस कंपनी में दिलचस्पी बढ़ी है.

बता दें कि ब्लैकरॉक इंक के सीईओ लैरी फिंक को दुनिया का सबसे ताकतवर इंसान माना जाता है. ब्लैकरॉक कंपनी दुनिया में 10 ट्रिलियन डॉलर का एसेट मैनेज करती है जो कि भारत की जीडीपी का करीब ढाई गुना और अमेरिका की जीडीपी का आधा है.

कंपनी के शेयरों का दमदार प्रदर्शन
पिछले 1 महीने में वेदांता ने 15.68% का दमदार रिटर्न दिया है. वहीं पिछले 6 महीने में कंपनी ने 45.42% और इस साल में अब तक 23.82% का रिटर्न देकर निवेशकों की छोली भर दी है. वेदांता के शेयरों का 52 वीक हाई 322 रुपए है.

कंपनी के शेयरों में क्यों आ रहा उछाल
वैश्विक स्तर पर धातुओं की कीमतों में उछाल के कारण कंपनी के शेयरों में तेजी आई है. इसके अलावा चीन के मजबूत औद्योगिक आंकड़ों ने पिछले 6 महीने में पहली बार वहां कंस्ट्रक्शन गतिविधि में विस्तार का संकेत दिया है. चीन कई धातुओं का सबसे बड़ा उपभोक्ता है. वेदांता कंपनी लौह अयस्क, इस्पात, तांबा, एल्यूमीनियम की एक प्रमुख उत्पादक व सप्लायर है. वित्त वर्ष 2024 में कंपनी  ने लगभग 5 अरब डॉलर का EBITDA होने का अनुमान जताया है.