share--v1

पहली भारतीय कंपनी जो बनाएगी आईफोन, विस्ट्रान के साथ किया करार

 देश के सबसे दिग्गज बिजनेस ग्रुप्स में शुमार टाटा जल्द ही एप्पल के लिए कॉन्ट्रेक्ट पर आईफोन बनाने वाली कंपनी का अधिग्रहण करने जा रही है.

auth-image
Sagar Bhardwaj
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • पहली बार आईफोन बनाएगी भारत की कोई कंपनी
  • 60 करोड़ डॉलर में विस्ट्रान कार्प का अधिग्रहण करेगी टाटा

Business News: देश के सबसे दिग्गज बिजनेस ग्रुप्स में शुमार टाटा जल्द ही एप्पल के लिए कॉन्ट्रेक्ट पर आईफोन बनाने वाली कंपनी का अधिग्रहण करने जा रही है. दोनों कंपनियों के बीच हुए इस समझौते को अंतिम रूप दे दिया गया है, अगस्त तक इस कंपनी का मालिकाना हक टाटा के पास आ जाएगा.

पहली बार आईफोन बनाएगी भारत की कोई कंपनी
ऐसा पहली बार होगा कि भारत की कोई कंपनी आईफोन की असेंबली में कदम रखेगी. हालांकि टाटा, विस्ट्रान और एप्पल के प्रवक्ताओं ने इस समझौते पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.

60 करोड़ डॉलर में विस्ट्रान कार्प का अधिग्रहण करेगी टाटा
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, टाटा समूह दक्षिण कर्नाटक स्थित विस्ट्रान कार्प की फैक्ट्री का अधिग्रहण करने वाला है, यह सौदा करीब 60 करोड़ डॉलर में हुआ है. विस्ट्रान में 10,000 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं. कंपनी आईफोन के लेटेस्ट मॉडल आईफोन 14 को असेंबल करती है.

रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने राज्य सरकार से फाइनेंशियल इंसेंटिव हासिल करने के लिए 2024 तक अपनी फैक्ट्री से  कम से कम 1.8 अरब डॉलर मूल्य के आईफोन की थोक बिक्री की प्रतिबद्धता जताई है. इसके अलावा कंपनी ने अगले साल तक फैक्ट्री की वर्कफोर्स को तीन गुना करने की भी योजना बनाई है.

चालू वित्त वर्ष के पहले तीन महीनों में विस्ट्रान ने भारत से लगभग 50 करोड़ डॉलर के आईफोन निर्यात किये हैं. विस्ट्रान के अलावा फॉक्सकॉन और पेगाट्रान भी भारत में एप्पल के लिए आईफोन  असेंबल करते हैं.

Also Read

First Published : 10 December 2023, 08:44 AM IST