menu-icon
India Daily
share--v1

नेस्ले के बाद भारत के एवरेस्ट मसाले पर गिरी गाज, सिंगापुर ने लगाया बैन

सिंगापुर फूड एजेंसी ने ग्राहकों से एवरेस्ट फिश करी मसाले का सेवन न करने को कहा है.

auth-image
India Daily Live
everest fish curry masala

हाल ही में नेस्ले कंपनी भारत में बेचे जाने वाले  बच्चों के खाद्य पदार्थो चीनी की ज्यादा मात्रा मिलना को लेकर निशाने पर आ गई थी. नेस्ले के बाद अब भारत की प्रसिद्ध मसाला कंपनी एवरेस्ट मासाला को तगड़ा झटका लगा है. सिंगापुर ने एवरेस्ट फिश करी मसाला पर प्रतिबंध लगा दिया है.

मसाले में पाई गई कीटनाशक की अधिक मात्रा

सिंगापुर फूड एजेंसी (SFA) ने गुरुवार को आदेश जारी करते हुए कहा कि एवरेस्ट के फिश करी मसाले में कीटनाशक एथिलीन ऑक्साइड की तय मानकों से ज्यादा मात्रा पाई गई है और यह इंसानों के खाने लायक नहीं है. 

बता दें कि एथिलीन ऑक्साइड एक कीटनाशक है और इसका खाने में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है. हालांकि इसका मसालों को साफ करने में इस्तेमाल किया जा सकता है.

SFA ने दिए मसाले के वापस मंगाने के निर्देश

सिंगापुर की कंपनी एसपी मुथैया एंड संस पीटीई लिमिटेड ने इस मसाले को भारत से मंगाया था. अब सिंगापुर फूट एजेंसी ने कंपनी से अपने मसालों को बाजार से वापस लेने का आदेश दिया है.

एवरेस्ट ने कहा- करेंगे मामले की जांच
मामले के तूल पकड़ने पर कंपनी ने इस पर अपनी सफाई दी है. कंपनी ने कहा कि हमारे सभी प्रोडक्ट कड़ी जांच के बाद तैयार किए जाते हैं और एक्सपोर्ट किए जाते हैं. हम साफ-सफाई और खाद्य सुरक्षा मानकों का कड़ाई से पालन करते हैं. हमारे उत्पादों पर FSSAI समेत सभी खाद्य सुरक्षा एजेंसियों की मुहर है. हमारे हर प्रोडक्ट स्पाइस बोर्ड ऑफ इंडिया की जांच से गुजरते हैं. फिलहाल हम आधिकारिक सूचना का इंतजार कर रहे हैं. हमारी क्ववालिटी कंट्रोल टीम इस मामले की पूरी जांच करेगी.

SFA ने लोगों से की इस मसाले को ना खाने की अपील
सिंगापुर फूड एंजेंसी (SFA) ने देशवासियों से जांच पूरी होने तक खाने में इस मसाले का इस्तेमाल न करने की अपील की है. SFA कहा कि एथिलीन ऑक्साइड का लंबे समय तक इस्तेमाल करने स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं और अगर आपने इसका सेवन किया है तो डॉक्टरों की सलाह लें.