menu-icon
India Daily
share--v1

अयोध्या में होटल मालिकों की हुईं मौज, 22 जनवरी के लिए लाखों में बुक हो रहे कमरे

22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर में रामलला विराजमान होने वाले हैं.  ऐसे में वहां जाने वाले यात्रियों की संख्या में हर दिन बढ़ोत्तरी देखी जा रही है. अयोध्या में फूड और होटल बिजनेस से जुड़े लोग इस अवसर को भुनाने में लगे हुए हैं. शहर में होटलों और खाने के दामों में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है.

auth-image
Sagar Bhardwaj

हाइलाइट्स

  • प्राण प्रतिष्ठा से पहले 80 फीसदी तक बढ़ी होटलों में बुकिंग
  • 1 लाख रुपए तक पहुंचा लग्जरी रूम्स का किराया

Hotel Rent in Ayodhya: 22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर में रामलला विराजमान होने वाले हैं.  ऐसे में वहां जाने वाले यात्रियों की संख्या में हर दिन बढ़ोत्तरी देखी जा रही है. अयोध्या में फूड और होटल बिजनेस से जुड़े लोग इस अवसर को भुनाने में लगे हुए हैं. शहर में होटलों और खाने के दामों में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है.

80 फीसदी तक बढ़ी होटलों में बुकिंग

प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के 2 सप्ताह पहले अयोध्या में होटल की बुकिंग 80 फीसदी तक बढ़ चुकी है. शहर के होटलों में एक दिन के स्टे के लिए किराया अब तक के सबसे हाई रेट पर पहुंच गया है. किराए में पांच गुना तक इजाफा हुआ है. होटलों के लग्जरी कमरों का किराया तो 1 लाख रुपए तक पहुंच चुका है. हैरानी की बात ये है कि किराए में भारी भरकम वृद्धि होने के बाद भी बुकिंग में हर दिन वृद्धि देखने को मिल रही है.

22 जनवरी को 3-5 लाख लोगों के पहुंचने की उम्मीद

अनुमान के मुताबिक, 22 दिसंबर को प्राण प्रतिष्ठा के दिन अयोध्या में देशभर से करीब 3-5 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है. पावन नगरी अयोध्या के ज्यादातर होटल पहले ही बुक हो चुके हैं, इसके अलावा जो होटल या कमरे खाली बचे हैं उनके कमरों के किराए में भी भारी वृद्धि देखी जा रही है.

एक प्रतिष्ठित न्यूज चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक, 22 जनवरी को सिगनेट कलेक्शन होटल के एक कमरे का किराया 70,240 रुपए है, जबकि पिछले साल जनवरी में इस कमरे की कीमत 16,800 रुपए थी, यानी किराए में चार गुना बढ़ोत्तरी हुई है. वहीं द रामायण होटल में एक कमरे का किराया 40,000 रुपए हो गया है जबकि जनवरी 2023 में यही किराया 14,900 रुपए था. वहीं होटल अयोध्या पैलेस का किराया 18,221 रुपए है जबकि जनवरी 2023 में इसका किराया (3,722 रुपए) पांच गुना से भी कम था.

पार्क इन रेडिसन में 1 लाख में मिल रहा रूम
होटल पार्क इन रेडिसन में सबसे आलीशान कमरा 1 लाख रुपए में बुक किया गया है. होटल के वैभग कुलकर्णी ने बताया कि होटल पहले ही बुक हो चुका है, लेकिन अभी भी भारी भीड़ आने की उम्मीद है. उन्होंने बताया कि यहां होटल के कमरे का किराया 7,500 रुपए प्रति दिन से शुरू है.

रामायण होटल में 10 हजार में मिल जाएगा कमरा
रामायण होटल में 20 से 23 जनवरी तक पहले की सभी कमरे बुक हो चुके हैं. इसके अलावा फरवरी और मार्च के लिए भी 80 फीसदी बुकिंग हो चुकी है. यहां कमरे का शुरुआती रेंट 10 हजार से शुरू है और 25000 रुपए तक है. आने वाले दिनों में इस होटल में भी कमरों के किराए में वृद्धि देखने को मिल सकती है.


 

Also Read