menu-icon
India Daily
share--v1

5 लाख का 10 लाख बना रही Post Office की ये स्कीम, मात्र इतने महीने में पैसा डबल!

Post Office Double Paisa Scheme: पोस्ट ऑफिस के एक स्कीम पैसा डबल करने के लिए बहुत फेमस है. इस स्कीम में आप निवेश करके अपने पैसों को डबल कर सकते हैं.

auth-image
India Daily Live
Post Office PAisa Double Scheme

Post Office Double Paisa Scheme: आज के समय में लोग अपने धन को निवेश के जरिए बढ़ाने के लिए कई प्रकार की स्कीमों में निवेश कर रहे हैं. शेयर मार्केट से लेकर स्टॉक मार्केट तक हर जगह पैसों को डबल करने के लिए लोग पैसा लगा रहे है. हालांकि, कई जगह पर पैसा लगाना जोखिम भरा होता है. इसलिए लोग बहुत सूझबूझ के निवेश करते हैं. कभी-कभी हम बिना जाने समझे कहीं भी निवेश कर देते है और हमारा पैसा डूब जाता है. हालांकि, सरकारी कंपनियों में निवेश करने से पैसों के सुरक्षा की गारंटी मिलती है. अगर आप अपने पैसों को सुरक्षा के साथ डबल करना चाहते हैं तो आपको इंडियन पोस्ट ऑफिस में निवेश करना चाहिए.

भारतीय डॉक कई तरह की स्कीम चलाता है जिनमें आप निवेश कर सकते हैं. एक ऐसी ही स्कीम किसान विकास पत्र है. इस स्कीम के तहत किसान भाइयों का पैसा डबल होता है. इस स्कीम में भी समय-समय पर ब्याज दरों मं बदलाव होता रहता है.

इंटरेस्ट रेट

अभी इस स्कीम में सरकार 7.5 का इंटरेस्ट रेट है. 2024-25 की पहली तिमाही में यही इंटरेस्ट रेट है. अगली तिमाही में इंटरेस्ट रेट में बदलाव भी हो सकता है. इस स्कीम में मैच्योरिटी पीरियड 115 महीना होता है. इस स्कीम में आप 1000 रुपये से निवेश कर सकते हैं.

डबल होगा पैसा

अगर आप इस स्कीम में 5 लाख रुपये इसी इंटरेस्ट रेट से निवेश करते हैं तो 115 महीने के  बाद आपका पैसा 10,19,128 रुपये हो जाएगा. आपको ब्याज के रूप में ₹5,19,128 मिलेगा. यानी आपका 5 लाख 115 महीनों में ही डबल हो जाएगा. अगर आप मैच्योरिटी पीरियड से पहले ही अपने पैसों को निकालना चाहते हैं तो निकाल सकते हैं. इसमें कोई रोक टोक नहीं है. पहले यह स्कीम सिर्फ किसानों के लिए ही थी. लेकिन अब इस स्कीम में कोई भी निवेश कर सकता है.