menu-icon
India Daily
share--v1

बच्चों को फोन देने की गलती पड़ सकती है भारी, भूलकर भी न करें ये काम

अगर आप अपना फोन अपने बच्चे को देते हैं तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा। इसी से संबंधित कुछ टिप्स हम आपको यहां दे रहे हैं। 

auth-image
Manish Pandey
Phone Tips

हाइलाइट्स

  • आप भी देते हैं अपने बच्चों को अपना फोन
  • नहीं रखा ख्याल तो होगा बड़ा नुकसान

टेक्नोलॉजी कितनी तेजी से बढ़ रही है ये हम सभी जानते हैं। आजकल ज्यादातर काम के लिए आपको ऑनलाइन दुनिया पर ही निर्भर रहना होता है। वैसे तो टेक्नोलॉजी काफी मददगार साबित होती है लेकिन कई बार इसका नतीजा बेहद खतरनाक साबित होता है। जी हां, कई बार कुछ ऐसी गलतियां हो जाती हैं जो हमें भारी नुकसान की तरफ ले जाती हैं। 

कुछ ही समय पहले एक रिपोर्ट सामने आए थी जिसमें बताया गया था कि ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स एक व्यक्ति रहता है जिसका नाम वाटकिंस है। इसके 7 साल के जुड़वा बच्चे हैं। इन बच्चों ने यूट्यूब पर पर एक ऐसी वीडियो डाल दी जिसके चलते व्यक्ति के यूट्यूब अकाउंट के साथ- साथ उसका जीमेल अकाउंट भी बंद कर दिया गया। 

बच्चों ने शेयर किया था वीडियो
वाटकिंस के बच्चों ने बिना कपड़ों के एक वीडियो यूट्यूब पर पोस्ट कर दिया था। इसे पोस्ट करने के लिए बच्चों ने वाटकिंस के गूगल अकाउंट का इस्तेमाल कर सैमसंग के टैबलेट से लॉगइन किया था। इस वीडियो को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर डालने के बाद इसे करीब 5 लोगों ने देखा। इस वीडियो को गूगल की तरफ से यौन शोषण के तौर पर देखा गया। गूगल के नियम व शर्तों का उल्लंघन करने के परिणामस्वरूप वाटकिंस का अकाउंट बंद कर दिया गया। 

इस तरह रहें सुरक्षित: 

  • अगर आप भी अपने बच्चों को अपना फोन चलाने के लिए देते हैं तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है। आपको अपनी डिवाइस पर हमेशा ही पैरेंटल कंट्रोल ऑन रखना चाहिए। इससे आपको यह पता रहेगा कि आपका बच्चा क्या देख रहा है। 

  • आपको समय-समय पर अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को भी चेक करते रहना चाहिए। इससे आपको यह पता चल जाता है कि कहीं आपकी प्रोफाइल पर कुछ अलग शेयर तो नहीं किया जा रहा है। 

  • सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को कभी भी ओपन न छोड़े। हमेशा लॉक लगाकर रखें।