menu-icon
India Daily
share--v1

KCC Scheme: अब झट से खुलेगा किसान क्रेडिट कार्ड का खाता और फट से मिलेगा 3 लाख तक का लोन, जानें क्या है तरीका

KCC Scheme: किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत 3 लाख रुपए तक का लोन आसानी से लिया जा सकता है.

auth-image
Gyanendra Tiwari
KCC Scheme: अब झट से खुलेगा किसान क्रेडिट कार्ड का खाता और फट से मिलेगा 3 लाख तक का लोन, जानें क्या है तरीका

KCC Scheme: भारत सरकार किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए कई योजनाएं चला रही है. इसी में से एक है किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit Card  Yojana). यह योजना किसान भाइयों को सस्ती दरों में ऋण उपलब्ध करवाती है. इसके जरिए अब तक 3 करोड़ से ज्यादा किसान लोन ले चुके हैं. अगर आपको ऋण की जरूरत है तो आप भी इस योजना के जरिए बड़ी ही आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि इस योजना का लाभ कैसे उठाएं.

सस्ती दर पर लोन

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत आप बड़ी ही आसानी से सस्ती दरों में लोन प्राप्त कर सकते हैं. सरकार केसीसी के तहत 3 प्रतिशत से लेकर अधिकतम 7 प्रतिशत की ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध करवाती है. अगर आप समय से पहले लोन जमा कर देते हैं तो आपको ब्याज दर में 3 प्रतिशत की छूट दी जाती है. आमतौर पर अगर आप एक साल के अंदर लोन जमा करते हैं तो मात्र 4 प्रतिशत की ब्याज दर देनी होती है. 

KCC के जरिए मिलेगा 3 लाख रुपए का लोन

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत 3 लाख रुपए तक का लोन मिलता है. अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको आवेदन करना होगा. आवेदकों की उम्र 18 साल से 75 साल के बीच होनी चाहिए. खाद-बीज, कृषि मशीन, मछली पालन, पशु पालन समेत कई तरह के कृषि कार्यों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत ऋण दिया जाता है.


कैसे करें केसीसी के लिए आवेदन?

अब किसान केसीसी योजना का लाभ उठाना बेहद आसान हो गया है. सरकार ने इस योजना को पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जोड़ दिया है. अगर आप KCC के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो किसान सम्मान निधि की वेबसाइट से ही इसका फॉर्म डाउनलोड करें और प्रिंट कराकर भरकर बैंक में जाकर जमा कर दें. 

आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक जाकर (जैसे - स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), इंडियन बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया आदि) आसानी से KCC अकाउंट ओपन करा सकते हैं.

यह भी पढ़ें-  Passport: चुटकी में बनेगा पासपोर्ट, जानें क्या है आवेदन का तरीका