menu-icon
India Daily
share--v1

IRCTC ने राम भक्तों को दी खुशखबरी, अब अयोध्या जाना होगा और आसान, नहीं होगी कोई समस्या

IRCTC Ayodhya Bus: आईआरसीटीसी ने भगवान राम के भक्तों को बड़ा तोहफा दिया है. आईआरसीटी ने अयोध्या के लिए बस चलाने का फैसला किया. आईआरसीटीसी के इस पहल से श्रीराम के भक्तों को अयोध्या जानें में कोई समस्या नहीं होगी.

auth-image
Pankaj Mishra
IRCTC Ayodhya Bus Tickets

हाइलाइट्स

  • राम भक्तों को IRCTC ने दी खुशखबरी
  • अब अयोध्या जाना होगा और आसान
  • अयोध्या के लिए IRCTC की बस सेवा

IRCTC Ayodhya Bus: अयोध्या में 22 जनवरी सोमवार को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम के अगले दिन मंगलवार से मंदिर को आम लोगों के लिए खोल दिया गया है. इसके बाद से ही यहां  रामलला के भक्त अपने रघुनंदन के दर्शन के लिए बेताव है. भारत समेत दुनिया भर से श्रीराम के भक्त अपने प्रभु के दर्शन के लिए लगातार अयोध्या पहुंच रहे हैं. आलम यह है कि अयोध्या से गुजरने वाले सभी ट्रेनों में टिकट फुल है. तमाम ट्रेन की टिकट पहले ही बुक हो चुकी है.

IRCTC का अयोध्या के लिए बस सेवा

देश भर से लोग ट्रेन और अन्य मार्गों के जरिए अयोध्या जा रहे है. वहीं बड़ी तादाद में ऐसे भी लोग हैं जिन्हें अयोध्या जाने के लिए का कोई विकल्प नहीं मिल रहा है. लोगों की इसी मुश्किलों के देखते हुए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने अब प्रभु राम के भक्तों को अयोध्या दर्शन के लिए बस की सुविधा उपलब्ध कराई है.  

ये होगा किराया

आईआरसीटीसी ने सोशल मीडिया एक्स पर ट्वीट कर इस बारे में जानकारी साझा की है. इसमें कहा गया है कि IRCTC दिल्ली से अयोध्या जाने के लिए बस की सुविधा शुरू करने जा रही है. यात्री इस यात्रा के लिए बस की टिकट IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट  bus.irctc.co.in पर जाकर बुक कर सकते है. IRCTC ने दिल्ली से अयोध्या वाले अपने इस टूर के लिए बस का किराया 740 से लेकर 3000 रुपए तय किया है.

अयोध्या दर्शन के लिए ऐसे बुक करें बस टिकट

  • सबसे पहले आपको IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट bus.irctc.co.in पर जाना होगा.
  • यहां आपको फ्लाइट और होटल्स के बाद बस का ऑप्शन दिखेगा, जहां आपको बस टिकट बुक करने के लिए क्लिक करना होगा.
  • बस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद स्क्रीन पर आपको डिपार्ट और गोइंग टू का सेक्शन दिखेगा.
  • आपको यहां पर डिपार्ट में दिल्ली और गोइंग टू में अयोध्या के साथ-साथ अपने यात्रा की तारीख भरना होगा.
  • इसके बाद सर्च ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपको स्क्रीन पर अयोध्या जाने वाली बसों की लिस्ट दिखेगी.
  • यहां आप अपनी सुविधा के मुताबिक बस और सीट का चयन कर सकेंगे.
  • इसके बाद पेमेंट का प्रोसेस पूरा करते ही आपकी टिकट बुक हो जाएगी.

मंदिर खुलने और बंद होने समय (Ayodhya Ram Mandir Darshan Timings)

अगर आप राम लाला के दर्शन के लिए अयोध्या जा रहे हैं तो आपको बता दें कि श्रीराम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट  ने दर्शन की टाइमिंग भी तय की है. श्रद्धालुओं के लिए मंदिर सुबह 7 बजे से दोपहर 11.30 बजे तक और इसके बाद दोपहर में 2 बजे से शाम 7 बजे तक खुला रहेगा. दोपहर 11.30 बजे से 2 बजे तक मंदिर बंद रहेगा। शाम 7:30 बजे होने वाली संध्या आरती में शामिल होने के लिए भक्तों को मंदिर ट्रस्ट की ओर से जारी पास लेना होगा.