menu-icon
India Daily
share--v1

नतीजों में बदल गए एग्जिट पोल तो मालामाल कर देंगे ये 5 शेयर, समझ लीजिए क्या कह रही मार्केट की रफ्तार

Share Market: लोकसभा चुनावों के एग्जिट पोल के नतीजे आ चुके हैं. सभी एग्जिट पोल्स में एनडीए सरकार की जीत सामने आ रही है. अगर ऐसा होता है तो कौन से शेयर्स के बढ़ने की संभावना है. इसको लेकर ब्रोकरेज फर्म CLSA ने भविष्यवाणी की है. 

auth-image
India Daily Live
share market
Courtesy: pexels & social media

Share Market: लोकसभा चुनाव 2024 का मतदान पूरा हो चुका है. इसके एग्जिट पोल के नतीजे भी आ चुके हैं. एक दिन बाद सभी का रिजल्ट सामने आ जाएगा. एग्जिट पोल के बाद शेयर मार्केट में भारी उछाल देखने को मिला है. ऐसे में अगर ये एक्जिट पोल इक्जेक्ट पोल बन जाते हैं. मतलब एक्जिट पोल के हिसाब से ही NDA सरकार को सीटें मिल जाती हैं ,तो शेयर मार्केट में कुछ इंडस्ट्रीज के शेयर प्राइस में तगड़ा उछाल देखने को मिल सकता है.ऐसा ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म CLSA का मानना है. 

वहीं, रॉयटर्स के एक रिपोर्ट में ITI म्यूचुअल फंड के चीफ इंवेस्टमेंट ऑफिसर राजेश भाटिया के हवाले से कहा गया है कि अगर भारतीय जनता पार्टी 2019 की तुलना में अच्छा परफॉर्म करती है तो ऐसे में इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च और मैन्युफैक्चर सेक्टर्स में तेजी देखने को मिलेगी. इसके कारण शेयर बाजार में भी उछाल देखने को मिल सकता है. वहीं, अगर एक्जिट पोल्स के विपरीत चुनावी नतीजे आएंगे तो शेयर बाजार में इसके विपरीत असर देखने को मिल सकता है. तीसरी बार अगर पूर्ण बहुमत से सरकार आएगी तो बाजार में पॉजिटिव रिस्पांस देखने को मिलेगा. अगर जानदेश किसी भी एक पार्टी को बहुमत नहीं देता है तो शेयर बाजार में दोहरे अंकों की बिकवाली भी देखी जा सकती है. 

NDA को मिलते दिख रही है बढ़त 

सभी सर्वे एजेंसियों के एग्जिट पोल्स के अनुसार 18वीं लोकसभा में बीजेपी की सरकार आने वाली है. अगर औसतन सीट निकालें तो एग्जिट पोल्स में बीजेपी 374 और इंडिया अलायंस को 137 सीटें और अन्य को 30 सीटें मिलती हुई दिख रही हैं. 

मोदी सरकार की लगी हैट्रिक तो ऊपर जा सकते हैं ये सेक्टर्स

ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म सीएलएसे ने ऐसी 45 कंपनियों को चुना है, जिन्हें मोदी रिटर्न का फायदा मिल सकता है. इनमें आधे से ज्यादा PSU शेयर हैं. मोदी सरकार आई तो उन सेक्टर्स को सबसे ज्यादा लाभ मिलेगा, जो मोदी सरकार की पॉलिसीज से फायदा पा रही हैं, भाजपा सरकार जिन पॉलिसीज को लाई है. उससे जुड़े जैसे एनर्जी, इंफ्राट्रेक्चर आदि सेक्टर्स को लाभ होने की पूरी संभावना हैं. 

इन सेक्टर्स और कंपनियों के शेयर पकड़ सकते हैं रफ्तार

ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म सीएलएसए के अनुसार इन सेक्टर्स की कंपनियों के शेयर्स प्राइस मोदी रिटर्न के चलते बढ़ सकते हैं. 

  1. पावर और एनर्जी सेक्टर्स की कंपनियों जैसे NTPC, NHPC, PFC, REC, Tata Power, HPCL, GAIL, JSPL, Power Grid Corporation, ONGC, Coal India, Petronet LNG, BPCL, IOCL आदि के शेयर प्राइस में बढ़त देखने को मिल सकती है. 
  2. डिफेंस और मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर की कंपनियों HAL, Hindustan Copper, NALCO, Bharat Electronics, Cummins India, Siemens, ABB India, SAIL, BHEL, Bharat Forge के शेयर प्राइस बढ़ सकते हैं. 
  3. इंफ्रास्ट्रक्चर और ट्रांसपोर्ट सेक्टर की बात करें तो Indus Towers, GMR Airports, IRCTC, Container Corporation of India के स्टॉक्स बढ़त पा सकते हैं. 
  4. बैंकिंग और फाइनेंस सेक्टर में SBI,PNB, Canara Bank, Bank of Baroda के शेयर प्राइस बढ़ सकते हैं. 
  5. टेलीकॉम सेक्टर की Bharti Airtel, Vodafone Idea, Indus Towers आदि कंपनियों के शेयर लाभ कमा सकते हैं. 

इसके अलावा भी Adani Ports, Ambuja Cements, ACC, Indian Hotels, Reliance Industries, L&T, UltraTech Cement, Shree Cement, The India Cements, Dalmia Bharat, The Ramco Cements कंपनियों के शेयर्स में आपको मोदी सरकार की वापसी पर तेजी देखने को मिल सकती है. 

Disclaimer : शेयर बाजार वित्तीय जोखिमों के अधीन है.theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. इस कारण किसी भी निवेश से पहले एक्सपर्ट की सलाह अवश्य ले लें.