menu-icon
India Daily
share--v1

हाय रे महंगाई, चुनाव खत्म झटके शुरू! NHAI ने बढ़ा दिया टोल टैक्स

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया(NHAI) ने 3 जून 2024 से दो पहिया गाड़ियों को छोड़कर सभी गाड़ियों का टोल टैक्स बढ़ाने का फैसला किया है. चुनाव के बाद आम आदमी को एक बार फिर बड़ा झटका लगा है. पढ़ें रिपोर्ट.

auth-image
India Daily Live
NHAI
Courtesy: social media

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया(NHAI) ने एक बार फिर आम आदमी को झटका देने की तैयारी कर ली है. अब गाड़ी मालिकों की जेब पर बोझ बढ़ने वाला है. 3 जून से टोल टैक्स बढ़ सकता है. यह टैक्स पहले ही बढ़ने वाला था लेकिन लोकसभा चुनावों की वजह से इसे टाल दिया गया था. अब सड़क पर निकलना, आपके लिए महंगा हो सकता है.

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया(NHAI), करीब 5 फीसदी टैक्स बढ़ा सकता है. इससे पहले अमूल दूध 2 रुपये मंहगा हुआ था. चुनाव के बाद अब आम आदमी को दोहरा झटका लगा है. यह दरें, पहले भी बढ़ने वाली थीं. नेशनल हाईवे के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि टोल टैक्स में पांच फीसदी का इजाफा तीन जून 2024 से लागू किया जाएगा.

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया(NHAI) टोल फीस को संशोधित करती रहती है. होलसेल प्राइस इंडेक्स के आधार पर महंगाई बढ़ाई जाती है. अधिकारी ने बताया कि यह बढ़ोत्तरी एक अप्रैल को ही होनी थी लेकिन लोकसभा चुनाव के कारण इसे बढ़ाकर तीन जून को किया गया.

कुल नेशनल हाईवेज पर टोलों की संख्या

नेशनल हाईवे अथार्टी के अधिकारी के मुताबिक, नेशनल हाईवे नेटवर्क पर लगभग 855 यूजर फीस बेस्ड प्लाजा हैं. जिन पर राष्ट्रीय राजमार्ग शुल्क नियम 2008 के अनुसार यूजर फीस ली जाती है. इनमें से लगभग 675  पब्लिक फंडेड हैं और 180 टेंडर की तरफ से संचालित किए जाते हैं.

टोल टैक्स क्या होता है ?

यह एक तरह का रोड टैक्स होता है, जिसे कुछ इंटरस्टेट एक्सप्रेस वे, नेशनल हाईवे और स्टेट हाईवे को पार करते समय देना पड़ता है.  ये भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के अन्तर्गत आते हैं. हालांकि दोपहिया वाहन चालकों को टोल शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है. विपक्षी दल और गाड़ी मालिक, इस टैक्स का विरोध करते रहते हैं. उनका कहना है कि इससे जरूरी सामानों की लागत बढ़ जाती है और यात्रियों पर अतिरिक्त बोझ बढ़ता है.