share--v1

Insider Trading: पति ने पत्नी की फोन कॉल्स को सुनकर Stock Market से कमा लिए 14 करोड़, हुई जेल

टायलर लाउडन की पत्नी BP नाम की तेल कंपनी के लिए घर से काम कर रही थी. इस दौरान पत्नी के फोन पर आने वाली गुप्त जानकारियों का फायदा उठाकर उसने 14 करोड़ की कमाई कर ली.

auth-image
India Daily Live

Business News: अमेरिका से एक बेहद चौंकाने वाला मामला सामने आया है, जहां एक शख्स ने घर से काम (Work From Home) कर रही अपनी पत्नी की फोन कॉल्स सुनकर शेयर बाजार से एक ही झटके में 14 करोड़ कमा लिए. मामले का खुलासा हुआ होने पर अब शख्स को इनसाइडर ट्रेडिंग के आरोप में उसे जुर्माने के साथ जेल की सजा सुनाई गई है, यही नहीं उसे गलत तरीके से कमाए गए 1.76 मिलियन डॉलर की रकम जमा कराने का भी आदेश दिया गया है.

क्या था पूरा मामला
हुआ ये कि टायलर लाउडन (42) की पत्नी  एक तेल की कंपनी BP में मैंनेजर थी और कंपनी के लिए घर से काम कर रही थी. नौकरी के दौरान उसकी पत्नी के मोबाइल पर जो सूचना आती थीं उनके जरिए उसने शेयर बाजार में पैसा लगा दिया और मोटी कमाई कर ली.

टायलर की पत्नी BP कंपनी में विलय और अधिग्रहण प्रबंधक के तौर पर काम करती थी. जब कंपनी TravelCenters नामक कंपनी को खरीदने की योजना बना रही थी तब कंपनी ने उसे इस खरीद की योजना पर काम करने का कार्य सौंपा था. जैसे ही उसके पति लाउडन को पता चला कि BP TravelCenters  को खरीदने की योजना पर काम कर रही है उसने तुरंत अपनी पत्नी को बताए बगैर 1.5 महीनों के लिए  TravelCenters  के 46,450 शेयर खरीद लिए. पत्नी के फोन पर कंपनी की खरीद को लेकर चल रही बातों को सुनकर उनसे कंपनी के शेयरों को खरीदने की योजना बनाई थी.

डील के ऐलान के बाद 70% चढ़ गए शेयर

जैसे ही 16 फरवरी 2023 को सार्वजनिक रूप से यह ऐलान हुआ कि BP TravelCenters   नामक कंपनी को  1.3 बिलियन डॉलर में खरीद रही है, कंपनी के शेयर 70% तक उछल गए और इस तरह उसे 14 करोड़ रुपए का फायदा हुआ.

जुर्माने के साथ हुई 5 साल की जेल

अब ह्यूस्टन फेडरल कोर्ट ने उसे प्रतिभूति धोखाधड़ी के लिए दोषी ठहराया है. अधिकारियों ने बताया कि उसकी पत्नी को इस बात की कोई जानकारी नहीं थी कि वह जानकारी जुटाकर ट्रेड कर रहा है. इस अपराध केलिए लाउडन 250,000 रुपए के जुर्माने के साथ 5 साल जेल की सजा सुनाई गई है.

एसईसी के अनुसार, लाउडन ने अपनी पत्नी से कहा था कि उसने ऐसा उसकी पत्नी के लिए ही किया है ताकि उसे कंपनी के लिए घंटों काम करने से छुटकारा मिल सके. इस पूरी घटना का खामियाजा उसकी पत्नी को अपनी नौकरी से हाथ धोकर चुकाना पड़ा है. यह साबित होने के बाद भी कि उसकी पत्नी ने जानबूझकर कोई सूचना लीक नहीं की थी कंपनी ने उसे नौकरी से निकाल दिया.

Also Read