share--v1

How To Invest In US Market: भारत में बैठे-बैठे कैसे खरीदें Nvidia और अन्य अमेरिकी कंपनियों के शेयर, ये हैं आसान तरीके

अमेरिका की टेक्नोलॉजी फर्म Nvidia ने अपने निवेशकों को मालामाल कर दिया है. ऐसे में कई भारतीय इस अमेरिकी कंपनी में पैसा लगाना चाहते हैं. यहां आप जानेंगे कि आप भारत में बैठे-बैठे कैसे अमेरिकी कंपनियों के शेयर खरीद सकते हैं.

auth-image
India Daily Live

How To Invest In American Stock Market: अमेरिका की टेक्नोलॉजी फर्म Nvidia  का शेयर इस समय निवेशकों की आंख का तारा बना हुआ है. पिछले दो दिनों में कंपनी के शेयरों में आए 22 प्रतिशत के उछाल के बाद 23 फरवरी को कंपनी का मार्केट कैप (बाजार पूंजीकरण) 2 ट्रिलियन डॉलर पर पहुंच गया. पिछले एक साल में इस कंपनी का शेयर दोगुने से भी अधिक चढ़ा है.

कंपनी के शेयरों में आई जबरदस्त तेजी ने दुनियाभर के निवेशकों को उत्साहित कर दिया है. उनकी चाहत है कि कैसे भी उन्हें इस कंपनी का शेयर मिल जाए.

आखिर क्यों आसमान छू रहा कंपनी का शेयर

दरअसल पूरी दुनिया में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को लेकर बढ़ती लोकप्रियता ने Nvidia कंपनी की झोली भर दी है क्योंकि AI के जो मॉडल बनाए जा रहे हैं उन्हें इसी कंपनी के ग्राफिक प्रोसेसर का इस्तेमाल हो रहा है.

21 फरवरी को कंपनी ने 22.1 बिलियन डॉलर का रेवेन्यू दर्ज किया था जो पिछले साल से 265 प्रतिशत ज्यादा था. इसके साथ कंपनी का नेट प्रॉफिट सालाना आधार पर 769 प्रतिशत बढ़कर 12.3 बिलियन डॉलर हो गया जो कि वॉल स्ट्रील की उम्मीदों से काफी ज्यादा था.

भारतीय कैसे खरीदें अमेरिकी कंपनियों के शेयर

ऐसे में अगर भारतीय निवेशक Nvidia, माइक्रोसॉफ्ट, गूगल या किसी भी अन्य अमेरिकी स्टॉक में पैसा लगाना चाहते हैं तो इसके कई तरीके हैं.

इसके लिए वे एक इंटरनेशनल ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाकर सीधे शेयर खरीद सकते हैं. इसके अलावा आप ईटीएफ या म्यूचुअल फंड के जरिए भी अमेरिकी शेयर बाजार में पैसा लगा सकते हैं.

 भारतीय निवेशक ब्रोकरेज फर्म जैसे  ICICI Direct, HDFC Securities, IIFL Securities, Kotak Securities  और  Axis Securities से इंटरनेशनल ट्रेडिंग अकाउंट खुलवा सकते हैं. ये ब्रोकरेज फर्म अंतरराष्ट्रीय प्लेटफार्म से गठजोड़ कर भारतीय निवेशकों को विदेश में पैसा लगाने की सहूलियत प्रदान करती हैं.

इसके अलावा आप एंजेल वन, वेसेटेड (Vested) और IND Money का इस्तेमाल कर भी इंटरनेशनल ट्रेडिंग अकाउंट खोल सकते हैं. यही नहीं आप इंटरनेशनल ब्रोकर जैसे Charles Schwab, Ameritrade, Stockal के माध्यम से भी अंतरराष्ट्रीय ट्रेडिंग अकाउंट खुलवा सकते हैं.

सालाना 250,000 डॉलर से ज्यादा की खरीदारी नहीं
भारतीय निवेशक एक साल में केवल 250,000 डॉलर तक के ही शेयर खरीद सकते हैं. अमेरिकी ट्रेडिंग अकाउंट के लिए उदारीकृत प्रेषण योजना (LRS) के यहत यही सीमा तय की गई है.

अमेरीकी शेयर बाजार में निवेश के और भी तरीके
अगर आप इंटरनेशनल ट्रेडिंग अकाउंट नहीं खुलवाना चाहते तो आप ईटीएफ के माध्यम से भी अमेरिकी शेयर बाजार में निवेश कर सकते हैं.

Motilal Oswal Nasdaq 100, Mirae Asset NYSE FANG+ और कई अन्य ईटीएफ आपको  अमेरीकी शेयर बाजार में निवेश करने का मौका देते हैं.

एक रिपोर्ट के अनुसार एक्सिस, आईसीआईसीआई, मिरे और मोतिलाल के Nvidia में लगभग 1.7 लाख शेयर हैं जिनकी कुल कीमत 132 मिलियन डॉलर बैठती है.

 

Also Read