menu-icon
India Daily
share--v1

PF UAN Number: नहीं पता UAN नंबर तो कैसे कर सकते हैं ऑनलाइन FIND, जानें स्टेप बॉय स्टेप पूरा तरीका

PF UAN Number: सरकार की ओर से जब भी रोजगार के आंकड़ों की बात की जाती है तो अक्सर पीएफ खाताधारकों की संख्या का हवाला दिया जाता है. पीएफ खाताधारकों का ट्रैक रखने के लिए सरकार की ओर से एक UAN नंबर जारी किया जाता है. ऐसे में अगर आपको अपना UAN नंबर नहीं पता हो तो आप भी इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर इसे ढूंढ सकते हैं.

auth-image
India Daily Live
UAN Number

PF UAN Number: यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) एक महत्वपूर्ण संख्या है जो आपके सभी पीएफ खातों को एक छतरी के नीचे लाता है. आपका पीएफ UAN नंबर, या यूनिवर्सल अकाउंट नंबर, भारत में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की ओर से दी गई एक 12 अंकों की यूनिक संख्या है. यह आपके पूरे कार्यकाल के दौरान आपके सभी पीएफ खातों के लिए Master Key का काम करता है. 

इसका मतलब है कि आपके कार्यकाल के दौरान चाहे आप कितनी भी कंपनियां बदलते हैं, आपका UAN नंबर वही रहता है. इसकी वजह से आपके पीएफ में दिया जाने वाला हर महीने का एम्पलॉयी और एम्पलॉयर के हिस्से का ट्रैक रखना और उन्हें कैलकुलेट कर एक साथ करना आसान हो जाता है. UAN नंबर आपको कई तरह की सुविधाओं का लाभ उठाने में भी सक्षम बनाता है, लेकिन कई बार इसकी जानकारी न होने के चलते आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

ऐसे में अगर आप अपना PF UAN नंबर जानना चाहते हैं तो इसके लिए इन आसान से स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं और अपनी जरूरी सेवाओं में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. 

कैसे ऑनलाइन तरीके से ढूंढ सकते हैं अपना UAN नंबर

आपके पीएफ का UAN नंबर पता करने के लिए कई तरीके हैं, जिनमें EPFO के मेंबर पोर्टल का उपयोग करना सबसे आसान है. आइए स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस समझते हैं:

वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले अपने वेब ब्राउजर को खोलें और EPFO की मेंबर पोर्टल वेबसाइट पर जाएं. वेबसाइट का पता https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ है.

"अपना UAN जानें" चुनें:  वेबसाइट के होमपेज पर आपको विभिन्न टैब दिखाई देंगे. "अपना UAN जानें" लेबल वाले टैब का पता लगाएं और उस पर क्लिक करें. आवश्यक जानकारी दर्ज करें अगले पेज पर आपको दो फील्ड दिखाई देंगे:

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर: वह मोबाइल नंबर दर्ज करें जिसे आपके UAN के साथ रजिस्टर किया गया है.

कैप्चा कोड: इमेज में नजर आ रहे टेढ़े-मेढ़े अक्षरों को ध्यान से टाइप करें. यह सुरक्षा उपाय वेबसाइट को ऑटोमैटिक बॉट्स से बचाता है.

OTP प्राप्त करें और वैरिफाई करें:  जब आप दोनों फील्ड भर देते हैं, तो "OTP का अनुरोध करें" बटन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करने से आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वन-टाइम पासवर्ड (OTP) भेजा जाएगा. कुछ ही सेकंडों में आपको अपने फोन पर OTP प्राप्त हो जाएगा. इसे अगले पेज पर दिए गए फील्ड में दर्ज करें. इसके साथ ही, एक नया कैप्चा कोड भी दिखना होगा, जिसे आपको भरना होगा.

अपनी पहचान डिटेल्स जमा करें: अगले चरण में, आपको अपनी पहचान वैरिफाई करने के लिए कुछ अतिरिक्त जानकारी दर्ज करनी होगी. इसमें आपका पूरा नाम, जन्म तिथि आपके आधार कार्ड या पैन कार्ड से मैच करना चाहिए. आप मेंबर आईडी के जरिए भी अपनी पहचान कर सकते हैं.

सभी डिटेल्स सही ढंग से भरने के बाद, "अपना UAN दिखाएं" बटन पर क्लिक करें.

अपना UAN नंबर प्राप्त करें: यदि आपने सभी जानकारी सही ढंग से दर्ज की है, तो आपका UAN नंबर स्क्रीन पर दिखना शुरू हो जाएगा. अब आप इसे भविष्य के संदर्भ के लिए कहीं नोट कर सकते हैं.

नहीं याद रजिस्टर्ड नंबर तो कैसे निकालें UAN नंबर

एम्प्लॉयर से संपर्क करें: अपने वर्तमान या पिछले एम्प्लॉयर से संपर्क करें. वे आम तौर पर आपकी सैलरी स्लिपप पर आपके पीएफ खाता संख्या का उल्लेख करते हैं. इस खाता संख्या का उपयोग करके, आप बाद में EPFO की वेबसाइट पर जाकर अपना UAN प्राप्त कर सकते हैं.

ईपीएफओ ऑफिस से संपर्क करें: अपने क्षेत्र के निकटतम EPFO ऑफिस में जाएं. वहां अधिकारी आपकी पहचान वैरिफाई करने के बाद आपकी सहायता कर सकते हैं. आप ईपीएफओ के हेल्पलाइन नंबर पर भी कॉल कर सकते हैं : 1800-118-005 (Toll Free).