menu-icon
India Daily
share--v1

Kanya Utthan Yojana: आपकी बेटी का सारा खर्च उठाएगी सरकार, बस करना होगा ये काम

Kanya Utthan Yojana: सरकार की ओर से अलग-अलग वर्ग के लोगों के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाई जाती हैं. बहुत से लोगों को इन योजनाओं के बारे में नहीं पता होता. एक ऐसी योजना भी जिसके तहत सरकार आपकी बेटी का सारा खर्च उठाती है.

auth-image
India Daily Live
Kanya Utthan Yojana
Courtesy: shutterstock

Kanya Utthan Yojana: सरकार कई प्रकार की योजनाएं चलाती हैं. हर योजना के बारे में लोगों को नहीं पता होता. सरकार समय-समय पर नई-नई योजनाएं भी शुरू करती रहती हैं. सरकार महिलाओं और लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई योजनाएं चला रही है. सुकन्या समृद्धि योजना से लेकर मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना तक की योजनाएं चला रही है.

केंद्र सरकार के अलावा राज्य सरकारें भी बेटियों को लेकर तरह-तरह की योजनाएं चला रही हैं. बिहार सरकार भी बेटियों के लिए एक ऐसी योजना चला रही है जिसके तहत बेटियों के जन्म से लेकर ग्रेजुएशन तक का पूरा खर्च सरकार उठाएगी.

कन्या उत्थान योजना के तहत अब तक 2 लाख से अधिक लड़कियों को लाभ मिल चुका है. इस योजना के सरकार बेटी की पढ़ाई के लिए अलग-अलग किस्तों में 50 हजार रुपये की आर्थिक मदद देती है.

जन्म से ही मिलने लगेगा लाभ  

बच्ची के जन्म के दौरान कन्या उत्थान योजना के तहत पहली किस्त के रूप में 2 हजार रुपये की आर्थिक मदद मिलती है. 1 साल बाद जब आप आधार के जरिए रजिस्ट्रेशन कराएंगे तो 1 हजार रुपये मिलेंगे. 2 साल की उम्र होने पर 2 हजार रुपये की किस्त मिलती है. बच्ची की एडमिशन से लेकर कक्षा 9 तक की पढ़ाई करने के लिए सरकार अलग-अलग किस्तों में प्रोत्साहन राशि के रूप में पैसा देती है. वहीं, 12वीं की परीक्षा पास करने पर सरकार 10 हजार रुपये और ग्रेजुएशन करने पर सरकार 25 हजार रुपये की देती है.

किसे मिलेगा इस योजना का लाभ

इस योजना का लाभ वही उठा सकता है जो बिहार का रहने वाला है. बच्ची के जन्म के समय से ही कन्या उत्थान योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाता है. आवेदक के घर में कोई भी सरकारी पद पर न हो तभी इस योजना का लाभ मिल पाएगा.

ऐसे करें आवेदन

इस योजना का लाभ उठाने के लिए जन्म प्रमाण , माता-पिता की आईडी होनी चाहिए. इस योजना के बारे में और भी अधिक जानने के लिए बिहार सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के हेल्पलाइन नंबर 0612-2233333 पर कॉल करके प्राप्त कर सकते हैं. और इस योजना का लाभ लेने के लिए आप https://ekalyan.bih.nic.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.