menu-icon
India Daily
share--v1

Gold Price: क्या सोना महंगा होने के साथ सस्ती होती जाएगी EMI? समझिए क्या है गणित

1.55% की तेजी के साथ सोना आज 72,456 रुपए प्रति 10 ग्राम पर कामकाज कर रहा है. सोने के दाम में तेजी से क्या आपकी EMI सस्ती होगी? आइए जानते हैं...

auth-image
India Daily Live
Gold price

Gold Price: अमेरिका से आए महंगाई दर के आंकड़ों ने भारतीय शेयर बाजार में भूचाल ला दिया है. सेंसेक्स और निफ्टी दोनों लाल निशान पर कामकाज कर रहे हैं. फेडरल रिजर्व बैंक की मीटिंग के बाद आने वाली तिमाहियों में ब्याज दरों में कटौती का अनुमान लगाया जा रहा था लेकिन अब लगता है ब्याज दरों में कटौती के ऐलान में लंबा वक्त लग सकता है.

सोना बना बाजार का बादशाह

शेयर बाजार में भले ही उठा-पटक का दौर जारी हो लेकिन सोने इस समय बादशाह बना हुआ है. सोने के दामों में लगातार तेजी का माहौल जारी है. लगातार उछाल मारते हुए सोना आज 72,728 रुपए प्रति 10 ग्राम पर कामकाज कर रहा है. अब सवाल ये है कि क्या सोने के दामों में बढ़ोत्तरी होने से क्या आपकी ईएमआई में कटौती होगी?

ब्याज दरों में कटौती से और बढ़ेंगे सोने के दाम

इस मामले में जानकारों का कहना है कि अगर अमेरिकी सेंट्रल बैंक 1 मई को ब्याज दरों में कटौती का ऐलान करता है तो सोने के दाम 75 हजार रुपए के करीब पहुंच सकते हैं? HDFC सिक्योरिटीज में कमोडिटी करेंसी के हेड अनुज गुप्ता ने कहा कि गोल्ड में तेजी का मतलब है कि महंगाई के आंकड़े कम हो रहे हैं, जिसका सीधा असर आम लोगों की EMI पर होता है.

EMI पर क्या होगा असर

उन्होंने कहा कि अमेरिका में महंगाई दरों के जो आंकड़े देखने को मिल रहे हैं उसका  सीधा मतलब है कि मई में होने वाली फेड की बैठक में ब्याज दरों में कटौती हो सकती है. यह बैठक 30 अप्रैल से 1 मई के बीच होगी. अगर फेड ब्याज दरों में कटौती करता है तो संभव है कि आरबीआई भी जून के पहले हफ्ते में ब्याज दरों में कटौती कर दे. ब्याज दरों में कटौती होने से ईएमआई भी सस्ती हो जाएगी. यानी आम जन को इसका फायदा मिलेगा.