menu-icon
India Daily
share--v1

Rules Changing From 1st April 2024: NPS से लेकर Credit Card तक 1 अप्रैल से बदल जाएंगे ये नियम

Rules Changing From 1st April 2024: 1 अप्रैल 2024 से कई नियमों में बदलाव हो रहा है. इन बदलावों का सीधा असर आम जनता के जेब पर पड़ेगा.

auth-image
India Daily Live
Rules Changing from 1st April

Rules Changing From 1st April 2024: वित्त वर्ष 2023-24 का आखिरी  महीना चल रहा है. 31 मार्च के बाद से नया वित्त वर्ष लग जाएगा. नया महीना लगते ही कई सारे नियम बदल जाएंगे. इन नियमों में बदलाव से सीधा आम लोगों की जेब पर असर पड़ेगा. 1 अप्रैल से नया वित्त वर्ष 2024-25 भी लग जाएगा.

नेशनल पेंशन स्कीम रूल से लेकर कई क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव हो रहे हैं. आइए जानते हैं कि 1 अप्रैल 2024 से कौन-कौन सी नियम बदल रहे हैं.

नए वित्त वर्ष से बदल जाएंगे ये नियम

NPS में बदलाव: 1 अप्रैल 2024 से नेशनल पेंशन स्कीम रूल में बदलाव हो रहा है. पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ने नेशनल पेंशन स्कीम की सिक्योरिटी में एक नई लेयर जोड़ी है.  NPS यूजर को लॉगिन करने के लिए टू फैक्टर आधार बेस्ड ऑथेंटिकेशन से गुजरना होगा. इस संबंध में 15 मार्च को ही PFRDA की ओर से नोटिस जारी की जा चुकी है.

नहीं मिलेगा रिवार्ड प्वाइंट: क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर रिवार्ड प्वाइंट मिलते हैं. लेकिन SBI Credit Card ने रेंट पेमेंट करने पर रिवार्ड प्वाइंट रूल को 1 अप्रैल से खत्म कर रहा है. अगर आपके पास एसबीआई का क्रेडिट कार्ड है और आप रेंट पेमेंट करते हैं तो अब आने वाले महीने में आपको रिवार्ड प्वाइंट नहीं मिलेगा.

यस बैंक के क्रेडिट में भी बदलाव: अगर आप यस  बैंक का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं और एक तिमाही में 10000 रुपये खर्च करते हैं तो आपको घरेलू लॉन्ज का एक्सेस मिल जाएगा. यानी आपको एयरपोर्ट पर वेटिंग रूम से लेकर, खाने-पीने और वाई-फाई जैसी सुविधाएं मिलेंगी.

ओला भी कर रहा है ये बदलाव: ओला मनी ने घोषणा की  है कि वो पूरी तरह से प्रीपेड पेमेंट को बढ़ाकर 10,000 रुपये कर रहा है. कंपनी ने इस संबंध में 22 मार्च 2024 को एसएमएस के जरिए अपने कस्टमर को सूचित किया है.