menu-icon
India Daily
share--v1

वारेन बफेट का वो धांसू टिप्स जिसे फॉलो करने पर कभी नहीं होगा शेयर बाजार में घाटा

भारतीय शेयर बाजार में इस समय जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है. कई निवेशक इस तेजी से आकर्षित होकर बिना सोचे समझे बाजार में निवेश कर रहे हैं.

auth-image
India Daily Live
warren buffett
Courtesy: social media

Share Market News: भारतीय शेयर बाजार इस समय अपने ऑल टाइम हाई पर है. शेयर बाजार की यह शानदार तेजी निवेशकों को आकर्षित कर रही है और कम समय में मोटी कमाई करने के लिए वे जमकर शेयर बाजार में पैसा लगा रहे हैं. लेकिन दोस्तों यही वह समय है जब आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि  बिना सोचे समझे केवल बाजार की तेजी देखकर पैसा लगाने से आप बुरी तरह फंस सकते हैं और आपकी गाढ़ी कमाई एक झटके में साफ हो सकती है. 

क्या आप भी लगाने जा रहे हैं शेयर बाजार में पैसा

अगर आप भी शेयर बाजार की रौनक देखकर इसमें निवेश करने का विचार कर रहे हैं तो उससे पहले शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक वारेन बफेट का एक टिप्स जान लेना चाहिए. यह टिप्स आपको शेयर बाजार के उस बवंडर से आपको बचा सकता है जिसमें फंसने के बाद निवेशकों के लाखों-करोड़ों एक झटके में डूब जाते हैं.

बाजार में कभी भी आ सकता है भूचाल

2008 का शेयर बाजार क्रैश तो आपको याद ही होगा. उस दौरान शेयर बाजार में आए भूचाल ने हजारों लोगों को अपनी जद में ले लिया था जिसमें फंसकर कई निवेशक कंगाल हो गए और कई निवेशकों ने आत्महत्या तक कर ली थी.

याद रखें वारेन बफेट

अब आपको बताते हैं वारेन बफेट का वो टिप्स जो आपको शेयर बाजार में भारी नुकसान से बचा सकता है. वारेन बफेट ने कहा था, 'जब बाजार में तेजी का दौर हो तो उस समय निवेशकों को सावधानी बरतनी चाहिए और जब मार्केट गिर रहा हो तो आपको शेयरों में खरीदारी करनी चाहिए.' इस समय बाजार में तेजी का दौर है ऐसे में खाली तेजी देखकर निवेश करने से बचें और सोच समझकर अच्छे शेयरों में ही पैसा लगाएं.  

एक ही जगह न लगाएं सारा पैसा
इसके अलावा वारेन बफेट ने कहा था कि निवेशकों को अपना पोर्टफोलियो डाइवर्सिफाई करना चाहिए. यानी सारा पैसा शेयर बाजार में लगाने से बचें. एफडी, प्रॉपर्टी, गोल्ड आदि में भी निवेश करें. ऐसा इसलिए क्योंकि अगर शेयर बाजार में गिरावट आती है तो जरूरत के समय आपको घाटे में अपने शेयरों को बेचने की जरूरत नहीं पड़ेगी.