menu-icon
India Daily
share--v1

 7th Pay Commission DA Hike Latest Update: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आज का दिन बेहद खास, होली से पहले सरकार दे सकती है Good News

7th Pay Commission DA Hike Update: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आज 7 मार्च दिन बेहद खास है. केंद्रीय कैबिनेट की आज होने वाली बैठक में केंद्र सरकार आपने लाखों कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी का तोहफा दे सकती है.

auth-image
India Daily Live
7th Pay Commission

7th Pay Commission DA Hike Update: देश के सवा करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए 7 मार्च का दिन बेहद अहम है. केंद्रीय कैबिनेट की आज अहम बैठक होने जा रही है. इस बैठक में केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स को सरकार होली से पहले महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोत्तरी का बड़ा तोहफा दे सकती है. श्रम मंत्रालय की ओर से जारी AICPI इंडेक्स के आकंड़े के मुताबिक इस बार DA और DR में 4 फीसदी का इजाफा हो सकता है. अगर ऐसा होता है तो इनकी सैलरी और पेंशन में एकबार फिर बड़ा जंप मिलेगा.

दरअसल अगले कुछ दिनों में केंद्रीय चुनाव आयोग देश में आम चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकती है. तारीखें सामने आते ही देश में आचार संहिता लागू हो जाएगी, जिसके बाद नियमों के अनुसार केंद्र सरकार कोई भी बड़ा ऐलान नहीं कर पाएगी. बताया जा रहा है कि मौजूदा मोदी सरकार की आखिरी कैबिनेट मीटिंग भी हो सकती है. डीए और डीआर हाइक को लेकर केंद्र सरकार अपनी ओर से सभी तैयारी कर चुकी है और अब इस मुहर लगनी बाकी है. 

केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले

सरकार की प्लानिंग और तैयारियी से जुड़ी खबरों की मानें तो पूरी संभावना है कि केंद्र सरकार कैबिनेट बैठक में महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी पर अपनी मुहर लगाकर होली और Lok Sabha Elections 2024 से पहले सैलरीड और पेंशनर्स के लिए गुड न्यूज दे देगी. महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो यह मौजूदा 46 फीसदी से बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा. इससे सरकारी खजाने पर जहां हर साल 12,857 करोड़ रुपये का खर्च बढ़ेगा.

वहीं केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में 8,000 रुपये लेकर 27000 रुपये तक सालाना बढ़ोतरी हो सकती है. केंद्र सरकार के इस फैसले से 48 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी और 67 लाख से अधिक पेंशनर्स को सीधा फायदा होगा.  

बढ़ी हुई सैलरी के साथ एरियर भी मिलेगा

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर यह भी है कि बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता और महंगाई राहत 1 जनवरी 2024 से ही लागू माना जाएगा. ऐसे में इन्हें मार्च की बढ़ी हुई सैलरी के साथ-साथ जनवरी और फरवरी महीने का एरियर भी मिल सकता है. फिलहाल इस संबंध में अभी कोई आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है. आधिकारिक ऐलान के बाद ही साफ हो पाएगा की इस बार महंगाई भत्ते और राहत में कितनी बढ़ोतरी होगी. 

DA बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा

दरअसल, 7th Pay Commission की अनुशंसा के आधार पर साल दो बार- जनवरी और जुलाई में केंद्र सरकार डीए और डीआर में संशोधन करती है. श्रम मंत्रालय की ओर से जारी महंगाई के AICPI इंडेक्स के जनवरी से जून के आंकड़े के आधार पर जुलाई और फिर जुलाई से दिसंबर के आंकड़े के आधार पर जनवरी में केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में संशोधन करती है. जुलाई से दिसंबर तक के AICPI इंडेक्स में महंगाई भत्ता का आंकड़ा 50 प्रतिशत के स्तर को पार कर 50.28 फीसदी के स्तर पर पहुंच चुका है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार भी महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी और यह मौजूदा 46 से बढ़कर 50 फीसदी के स्तर पर पहुंच जाएगा.