menu-icon
India Daily
share--v1

Phone Storage Issue: क्या आपके फोन की स्टोरेज हो गई है फुल? इन 5 तरीकों से करें खाली

क्या आपके फोन की स्टोरेज फुल हो गई है? अगर हां, तो हम आपको 5 तरीके बता रहे हैं जिनके जरिए आप फोन की स्टोरेज को खाली कर सकते हैं. 

auth-image
Shilpa Srivastava
Phone Storage Issue

Phone Storage Issue: फोन की स्टोरेज कितनी भी क्यों न हो, खत्म हो ही जाती है. पहले 8 जीबी स्टोरेज वाले फोन आते थे तो भी स्टोरेज खत्म होने की दिक्कत रहती थी. अब 128 जीबी स्टोरेज वाले फोन आते हैं तो भी यही दिक्कत रहती है. कितना भी ध्यान रखो, फिर भी फोन की स्टोरेज भर ही जाती है. इसका एक बड़ा कारण है ऑटो डाउनलोड. WhatsApp जैसी कई ऐप्स पर आने वाला डाटा ऑटोमैटिकली डाउनलोड हो जाता है. इसी के चलते स्टोरेज जल्दी फुल हो जाती है. 

कुछ तरीके हैं जिनके जरिए फोन की स्टोरेज को खाली किया जा सकता है. हम आपको यहां 5 आसान तरीके बताएंगे जो आपके फोन की स्टोरेज को खाली करने में मदद करेंगे. इससे पहला फायदा तो यही होगा कि फोन की स्टोरेज खाली हो जाएगी. दूसरा फायदा यह होगा कि स्टोरेज फुल रहने से जो फोन हैंग होने लगता है, वो समस्या भी ठीक हो जाएगी. तो चलिए जानते हैं इन तरीकों के बारे में. 

फोन की स्टोरेज इस तरह करें खाली:
ऑटो-डाउनलोड:
सबसे ज्यादा जरूरी बात कि आपको हर ऐप का ऑटो डाउनलोड हटा देना होगा. इससे जो भी फाइल आप डाउनलोड करना चाहते हैं सिर्फ वही डाउनलोड होगी. बेकार की फाइल्स डाउनलोड होकर स्टोरेज नहीं भरेगी. 

डाटा कंप्यूटर में करें ट्रांसफर: फोन में इतनी फोटो और वीडियो भरी हुई होती हैं कि इनसे फोन की स्टोरेज भर जाती है. ऐसे में फोन को खाली करने के लिए उसका सारा डाटा अपने कंप्यूटर में ट्रांसफर कर दें. इससे फोन की स्टोरेज खाली हो जाएगी. 

क्लाउड पर करें ट्रांसफर: अगर आपके पास लैपटॉप नहीं है तो आप गूगल ड्राइव या क्लाउड पर भी डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं. इससे फोन की स्टोरेज खाली हो जाएगी. 

ऐप कैशे: सबसे पहले तो आपको हर ऐप का कैशे क्लियर करना होगा. कैशे क्लियर करने से स्टोरेज फ्री होती है. यह काम समय-समय पर आपको करते रहना चाहिए. 

बेकार ऐप्स: हमारे फोन में कई ऐसी ऐप्स होती हैं जिनका कोई काम नहीं होता है. इनसे फोन की स्टोरेज भर जाती है और फोन हैंग भी होने लगता है. फोन की सभी बेकार और अनयूज्ड ऐप्स को डिलीट कर दें.