menu-icon
India Daily
share--v1

कमाल की ट्रिक! फोन से डिलीट हो गई हैं सारी फोटोज तो ऐसे फ्री में करें रिकवर

How To Recover Deleted Photos: अगर आपके फोन की फोटोज डिलीट हो गई हैं तो आप आसानी से उन्हें रिकवर कर सकते हैं. चलिए जानते हैं कैसे. 

auth-image
India Daily Live
How To Recover Deleted Photos

How To Recover Deleted Photos: जरा सोचिए कि आपके फोन से आपकी सारी जरूरी फोटोज डिलीट हो जाएं तो क्या होगा? सोचकर ही डर लगता है कि अगर ऐसा हो गया तो इसे रिकवर कैसे किया जाएगा. कुछ लोग अपने डाटा को गूगल फोटोज से रिकवर कर लेते हैं, लेकिन अगर वहां भी डाटा न मिले तो क्या करेंगे? अगर नहीं पता है तो यहां हम आपको एक कमाल की ट्रिक बता रहे हैं जिसके जरिए आप अपनी डिलीट हुई फोटोज को आसानी से रिकवर कर सकते हैं. 

हर स्मार्टफोन निर्माता कंपनी का अपना क्लाउड होता है. अगर आपका इस क्लाउड पर अकाउंट है तो आप आसानी से अपना डाटा रिकवर कर सकते हैं. इसके लिए जरूरी ये है कि पहले क्लाउड पर अकाउंट बनाया जाए. वैसे तो हर कंपनी का अपना क्लाउड होता है और सभी का प्रोसेस होता है जिसे आप उस फोन निर्माता कंपनी की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. यहां हम आपको Samsung Cloud से डाटा कैसे रिकवर करने का तरीका बता रहे हैं. लेकिन उससे पहले जानते हैं कि आप क्लाउड पर अकाउंट बनाएंगे कैसे.

सैमसंग क्लाउड से डाटा कैसे करें अपलोड: 

  • अपनी सैमसंग डिवाइस की सेटिंग्स पर जाएं. फिर Account And Cloud पर जाएं. फिर Samsung Cloud पर जाएं. 

  • अपने प्रोफाइल पेज पर जाने के लिए Samsung Cloud में लॉगइन करें. 

  • इसके बाद स्क्रीन के राइट साइड ऊपर की तरफ तीन लाइन्स दी गई होंगी जिन पर आपको क्लिक करना है. इसके बाद सेटिंग्स चुनाव करें. 

  • इसके बाद, वाईफाई कनेक्शन पर सिंकिंग इनेबल करने के लिए सिंक और ऑटो बैकअप आइकन पर टैप करें. फिर हर डाटा फाइल के बगल में स्लाइडर को टॉगल करें जिसे आप सिंक करना चाहते हैं. एक बार यह हो जाने पर, डाटा के मैन्युअल सिंक्रनाइजेशन को इनेबल करने के लिए Sync Now बटन पर टैप करें.

  • अब Samsung Cloud की स्क्रीन ओपन करें. फिर गैलरी सेक्शन में जाएं. नीचे स्क्रॉल करें. Upload करने के लिए Sync पर जाएं और फिर Album पर जाएं. ऐसा करने से आपका डाटा सिंक हो जाएगा. 

फोटो कैसे रिकवर करें:

  • फोन की सेटिंग्स खोलें. फिर नीचे स्क्रॉल करें और Account & Backup पर जाएं. फिर Samsung Cloud चुनें. 

  • अब Gallery पर जाकर Trash पर जाएं. इसके बाद यहां से आपको सभी डिलीट हुई फाइल्स मिल जाएंगी जिन्हें आप यहीं से Recover भी कर सकते हैं. 

नोट: अगर आपने आपने सभी फोटो को ट्रैश से भी हटा दिया है तो आप उसे Samsung Cloud से रिकवर नहीं कर पाएंगे.