share--v1

Google Shutdown: क्या होगा अगर एक दिन के लिए बंद हो जाए Google? रुक जाएगा सारा कामकाज

जरा सोचिए, अगर गूगल एक दिन के लिए बंद हो जाए तो क्या होगा? शायद आपने ऐसा सोचा ही नहीं होगा. लेकिन गूगल के बंद होने से क्या-क्या हो सकता है, ये हम आपको यहां बता रहे हैं. 

auth-image
Shilpa Srivastava

Google Shutdown: Facebook और Instagram हाल ही में करीब 2 घंटों के लिए बंद हो गया था जिसके चलते मेटा के मालिक मार्क जुकरबर्ग को 8 अरब से भी ज्यादा का नुकसान हुआ था. जरा सोचिए, अगर Google एक दिन के लिए बंद हो जाए तो क्या होगा? सुनकर ही अजीब लगता है कि बिना गूगल और उसकी सर्विसेज के हम एक दिन रहेंगे कैसे. यह कंपनी कई सर्विसेज जैसे सर्च इंजन, ऑनलाइन स्टोरेज, ईमेल आदि उपलब्ध कराती है. इन सर्विसेज को अरबों लोग हर दिन इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में अगर गूगल बंद हो जाता है तो हमारे डेली बेसिस पर भारी नुकसान हो सकता है. 

क्या होगा प्रभाव: गूगल अगर एक दिन के लिए अपनी सभी सर्विसेज को बंद कर दे या फिर किसी तकनीकी समस्या के चलते यह बंद जाए तो सबसे बड़ा प्रभाव पड़ेगा सर्च इंजन पर. हम सभी हर दिन 5 से 6 बार तो गूगल सर्च का इस्तेमाल कर ही लेते हैं. सर्च इंजन के तौर पर गूगल ही सबसे ज्यादा लोकप्रिय है. वैसे तो इसके कई विकल्प हैं लेकिन लोग फिर भी गूगल ही करना पसंद करते हैं. अगर गूगल बंद हो जाता है तो बड़ा इफेक्ट पड़ सकता है.

दूसरा सबसे बड़ा असर पड़ेगा ईमेल पर. चाहें ऑफिशियल हो या पर्सनल, लोग गूगल की ईमेल सर्विस का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. अगर अचानक से गूगल की जीमेल सर्विस बंद हो जाए तो ऑफिशियल कम्यूनिकेशन पूरी तरह से बंद हो जाएगा. ऐसे में लोगों को विकल्प तलाशने होंगे और सभी डिटेल्स उस पर ट्रांसफर करनी होंगी जो एक मुश्किल काम हो सकता है. 

पहले हुआ है शटडाउन: 
बता दें कि 2013 में भी गूगल और उसकी सर्विसेज 2 से 3 मिनट के लिए बंद हुई थीं जिसके चलते पूरा इंटरनेट ट्रैफिक 40 फीसद तक डाउन हो गया था. यह तो सिर्फ 2 मिनट का शटडाउन था तब ट्रैफिक में इतनी गिरावट थी. जरा सोचिए कि अगर यही शटडाउन 30 मिनट या पूरा एक दिन के लिए हुआ, तो क्या होगा. ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि पूरा का पूरा इंटरनेट ट्रैफिक ही गिर जाएगा.

कितना होगा नकुसान: 
गूगल के अचानक बंद होने से टेक इंडस्ट्री और इकोनॉमी को बड़ा झटका लग सकता है. जिस तरह से मार्क जुकरबर्ग को महज 2 घंटे में 8 अरब से ज्यादा का नुकसान हुआ था. उसी तरह गूगल के एक दिन बंद होने से कंपनी ने अरबों-खरबों या शायद इससे भी ज्यादा नुकसान झेलना पड़ सकता है. 

गूगल के बंद होने से किसे होगा फायदा: 
अगर गूगल एक दिन के लिए बंद हो जाता है तो सबसे ज्यादा फायदा अल्टरनेटिव ऐप्स और सर्विसेज को होगा. याहू और बिंग जैसे सर्च इंजन को सबसे बड़ा फायदा हो सकता है. वहीं, जीमेल के बंद होने पर हॉटमेल आदि को बड़ा फायदा हो सकता है. 

Also Read